जब उन्होंने पेन्सिल के लिखे हुए को मिटाने वाले (रबर) का आविष्कार किया, ब्रिटिश इंजीनियर एडवर्ड नैर्न इसकी जगह रोटी के टुकड़े को खोज रहे थे। 1770 में रोटी के टुकड़े पेपर पर लिखे हुए को मिटाने के लिए प्रयोग किए जाते थे। गलती से रबड़ के टुकड़े को उठा लेने से नैर्न ने देखा कि इसने रबड़ के छोटे टुकड़े छोड़ते हुए उनकी गलती को मिटा दिया था और उन रबड़ के टुकड़ों को भी हाथ से आसानी से साफ़ किया जा सकता था।

हमारे जीवन की सबसे बुरी गलतियाँ भी मिटाई जा सकती हैं। यह प्रभु-जीवन की रोटी है-जो उन्हें अपने जीवन के द्वारा साफ़ कर देते हैं, और हमें हमारे पापों को कभी फिर याद न रखने की प्रतिज्ञा प्रदान करते हैं। यशायाह कहता है “मैं वही हूँ जो अपने नाम के निमित्त तेरे अपराधों को मिटा देता हूँ और तेरे पापों को स्मरण न करूँगा।”

यह एक बेहतरीन हल प्रतीत होता है- और इसके हम योग्य भी नहीं हैं। अनेक लोगों के लिए यह विश्वास करना कठिन होता है कि हमारे अतीत के पापों को “सुबह की ओस के समान” मिटाया जा सकता है। क्या परमेश्वर, जो सबकुछ जानता है, उन्हें इतनी आसानी से भूल सकता है?

ठीक ऐसा ही परमेश्वर तब करता है जब हम यीशु को अपने उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करते हैं। हमारे पापों को क्षमा कर देने और “उन्हें याद न रखने” का चुनाव करने के द्वारा हमारा स्वर्गीय पिता हमें आगे बढ़ने के लिए आज़ाद कर देता है। पुराने पापों के द्वारा नीचा न देखने के द्वारा, हमें पाप के अवशेषों से आज़ाद और अभी और सर्वदा के लिए सेवा करने के लिए साफ़ कर दिया गया है। 

हाँ, हो सकता है कि परिणाम शेष रह जाएँ। परन्तु परमेश्वर पाप को हटा देते हैं, और हमारे साफ़ और नए जीवन के लिए उनके पास लौट आने के लिए आमन्त्रित करते हैं।