लेखक मार्क ट्वेन ने सुझाव दिया कि हम जीवन में जो कुछ भी देखते हैं – और हम इसे कैसे देखते हैं – हमारे अगले कदम, यहां तक ​​कि हमारे भाग्य को प्रभावित कर सकता है । जैसा कि ट्वेन ने कहा, “जब आपकी कल्पना ध्यान से बाहर होती है तो आप अपनी आँखों पर निर्भर नहीं रह सकते ।”

पतरस ने भी दृष्टि की बात कही जब उसने लंगड़ा भिखारी को जवाब दिया, एक आदमी जिसका उसने और यूहन्ना ने सुंदर (प्रेरितों 3:2) नामक व्यस्त मंदिर के फाटक पर सामना किया। जैसे ही उस व्यक्ति ने उनसे पैसे मांगे, पतरस और यूहन्ना सीधे आदमी की तरफ देखने लगे । “तब पतरस ने कहा, ‘हमारी ओर देख!’”(पद.4) ।

उसने ऐसा क्यों कहा? मसीह के राजदूत के रूप में, पतरस शायद चाहता था कि भिखारी अपनी सीमाओं को देखना बंद कर दे – हाँ, यहां तक ​​कि पैसे की अपनी जरूरत को भी देखना बंद कर दे । जब उसने प्रेरितों को देखा, उसे परमेश्वर में विश्वास होने की वास्तविकता दिखाई देगी ।

जब पतरस ने उससे कहा, “चाँदी और सोना तो मेरे पास है नहीं, परन्तु जो मेरे पास है वह तुझे देता हूँ; यीशु मसीह नासरी के नाम से चल फिर” (पद.6) l उसके बाद पतरस ने “उसका दाहिना हाथ पकड़ के उसे उठाया; और तुरंत उसके पाँवों और टखनों में बल आ गया l वह उछालकर खड़ा हो गया और चलने-फिरने लगा” और परमेश्वर की स्तुति करने लगा (पद. 7-8) l

क्या हुआ? उस व्यक्ति का परमेश्वर में विश्वास था (पद.16) । जैसा कि सुसमाचार प्रचारक  चार्ल्स स्पर्जन ने ज़ोर देकर समर्थन किया, “अपनी नज़र बस उसी पर रखो ।” जब हम ऐसा करते हैं, हम बाधाओं को नहीं देखते हैं । हम परमेश्वर को देखते हैं, जो हमारे रास्ते को स्पष्ट करता है ।