एक समुद्री डाकू एक सुंदर स्पिन है जिसे बैलेरिना और समकालीन नर्तकियों द्वारा समान रूप से निष्पादित किया जाता है। एक बच्चे के रूप में, मैं अपने आधुनिक नृत्य वर्ग में समुद्री डाकू करना पसंद करता था, जब तक कि मुझे सिर में चक्कर नहीं आया और मैं जमीन पर गिर गया। जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, मैंने अपना संतुलन और नियंत्रण बनाए रखने में मदद करने के लिए एक तरकीब सीखी, वह थी “स्पॉटिंग” – हर बार जब मैंने एक पूर्ण सर्कल स्पिन बनाया, तो मेरी आँखों के लिए एक एकल बिंदु की पहचान करना। एक एकल केंद्र बिंदु होने के कारण मुझे अपने समुद्री डाकू को एक सुंदर फिनिश के साथ मास्टर करने की आवश्यकता थी।

हम सभी के जीवन में कई मोड़ और मोड़ आते हैं। जब हम अपनी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हालांकि, जिन चीजों का हम सामना करते हैं, वे असहनीय लगती हैं, जिससे हमें चक्कर आते हैं और विनाशकारी गिरावट आती है। बाइबल हमें याद दिलाती है कि यदि हम अपने मन को परमेश्वर पर स्थिर या केंद्रित रखते हैं, तो वह हमें “पूर्ण शांति” में रखेगा (यशायाह 26:3)। पूर्ण शांति का अर्थ है कि जीवन में चाहे कितने भी मोड़ क्यों न आए, हम शांत रह सकते हैं, आश्वस्त रह सकते हैं कि परमेश्वर हमारी समस्याओं और परीक्षणों के माध्यम से हमारे साथ रहेगा। वह “शाश्वत चट्टान” (v 4) – हमारी आंखों को स्थिर करने के लिए अंतिम “स्थान” है – क्योंकि उसके वादे कभी नहीं बदलते हैं।

आइए हम अपनी आँखें उस पर रखें जैसे हम हर दिन गुजरते हैं, प्रार्थना में उसके पास जाते हैं और पवित्रशास्त्र में उसके वादों का अध्ययन करते हैं। हम परमेश्वर पर भरोसा कर सकते हैं, हमारी शाश्वत चट्टान, हमें पूरे जीवन में इनायत से आगे बढ़ने में मदद करने के लिए।