हाल ही में मेरा कम्प्युटर क्रैश कर गया, और मैंने उसे खुद जोड़ने का प्रयास किया। मैंने कुछ ‘अपने आप करो’ वाले विडिओ देखा और जब वे प्रयास विफल हुए, मैं मदद के लिए कुछ मित्रों के पास गया। उनके प्रयास भी व्यर्थ साबित हुए। इसलिये अब अपने कम्प्यूटर को सबसे नजदीक सेवा केंद्र ले जाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं  था मेरे पास। शुक्र है, की वह अभी भी वारंटी में था।

समस्या का निदान करते हुए तकनीशियन ने निष्कर्ष निकला “हार्ड ड्राइव को बदलने के अलावा मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा, हालाँकि यह सिस्टम को उसके फैक्टरी डिफ़ॉल्ट पर पुनर्स्थापित करेगा”। इसका मतलब यह होगा कि मैं अपना बहुत सारा डेटा खो दूंगा, लेकिन कंप्यूटर उस दिन की तरह काम करेगा, जिस दिन मैंने इसे खरीदा था। बाहर से भले ही टूटी-फूटी दिखाई देगी, लेकिन अंदर की स्थिति पुनर्स्थापित हो गई थी।

परमेश्वर का क्षमा भी उसी के सामान्य है। हम पाप करते है और अपने रास्ते में जाते है। लेकिन जब हम अपने अक्षमता और अपर्याप्तता स्वीकार करते है वह हमारे ‘फैक्टरी डिफ़ॉल्ट पर पुनर्स्थापित कर सकता है।’ वह हमें एक नया हृदय के साथ एक नई शुरुआत देता है, एक दूसरा मौका। हमारा शरीर बुढा हो सकता है और टूटे-फूटे चिन्ह दिखा सकता है, लेकिन हमारा हृदय फैक्टरी डिफ़ॉल्ट पर पुनर्स्थापित किया जायेगा—जिस तरह से हम बनाए गये थे। जैसे उसने वादा किया था “मैं तुम को नया मन दूँगा, और तुम्हारे भीतर नई आत्मा उत्पन्न करूँगा, और तुम्हारी देह में से पत्थर का हृदय निकालकर तुम को मांस का हृदय दूँगा।”(यहेजकेल 36:26)