“तम्बू थक गया है!” ये मेरे मित्र पॉल के शब्द थे, जो केन्या के नैरोबी में एक चर्च के पासबान हैं।  2015 से, मण्डली ने एक तम्बू जैसी संरचना में आराधना की है। अब, पौलुस लिखता है, “हमारा तम्बू जीर्ण हो गया है, और वर्षा होने पर टपकता है।

उनके तम्बू की संरचनात्मक कमजोरियों के बारे में मेरे मित्र के शब्द हमें हमारे मानव अस्तित्व की कमजोरियों के बारे में प्रेरित पौलुस के शब्दों की याद दिलाते हैं। “बाहरी तौर पर हम नाश हो रहे हैं . . . जब तक हम इस तम्बू में हैं, हम कराहते और बोझ से दबे रहते हैं” (2 कुरिन्थियों 4:16; 5:4)।

यद्यपि हमारे नाजुक मानव अस्तित्व के बारे में जागरूकता अपेक्षाकृत प्रारंभिक जीवन में होती है, लेकीन हमारी उम्र बढ़ने के साथ इसके बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं। दरअसल, हमारा समय चोरी हो जाता है। युवावस्था की जीवन शक्ति उम्र बढ़ने की वास्तविकता के सामने आत्मसमर्पण करती है (सभोपदेशक 12:1-7 देखें)। हमारा शरीर- हमारा तंबू-थक जाता हैं।

लेकिन थके हुए तंबू को थके हुए भरोसे के बराबर नहीं होना चाहिए। उम्र बढ़ने के साथ आशा और दिल को फीका नहीं पड़ना चाहिए। “इस कारण हम हियाव नहीं छोड़ते,” प्रेरित कहते हैं (2 कुरिन्थियों 4:16)। जिस ने हमारी देह बनाई है उसी ने अपने आत्मा के द्वारा वहां वास किया है। और जब यह शरीर अब हमारी सेवा नहीं कर सकता है, तो हमारे पास एक ऐसा निवास होगा जो टूटने और दर्द के अधीन नहीं होगा – हमें “परमेश्वर की ओर से एक भवन, स्वर्ग में एक अनन्त घर” मिलेगा (5:1)।