कभी-कभी, पुराने दर्द और थकान के साथ रहने से घर में अलग-थलग और अकेलापन महसूस होता है। मैंने अक्सर महसूस किया है कि परमेश्वर और दूसरों ने मुझे अनदेखा किया है। अपने सेवा-कुत्ते के साथ सुबह-सुबह प्रार्थना-चलने के दौरान, मैं इन भावनाओं से जूझ रहा था। मैंने दूर से एक गर्म हवा का गुब्बारा देखा। इसकी टोकरी के लोग हमारे शांत पड़ोस के सारे दृश्य का आनंद ले सकते थे, लेकिन वे वास्तव में मुझे नहीं देख पा रहे थें । जैसे-जैसे मैं अपने पड़ोसियों के घरों के पास से गुज़र रहा था, मैंने आह भरी। उन बंद दरवाजों के पीछे कितने लोग अनदेखी और महत्वहीन महसूस करते हैं? जैसे ही मैंने अपना चलना समाप्त किया, मैंने परमेश्वर से अपने पड़ोसियों को यह बताने के अवसर देने के लिए कहा कि मैं उन्हें देखता हूँ और उनकी देखभाल करता हूँ, और वह भी करता है।

परमेश्वर ने तारों की ठीक-ठीक संख्या निर्धारित की, जिनसे उसने अस्तित्व में आने की बात कही। उसने प्रत्येक तारे को एक नाम से पहचाना (भजन संहिता 147:4), एक अंतरंग कार्य जो उसके ध्यान को सबसे छोटे विवरण पर प्रदर्शित करता है। उसकी शक्ति – अंतर्दृष्टि, विवेक, और ज्ञान – की भूत, वर्तमान, या भविष्य में “कोई सीमा नहीं” है (पद. 5)।

परमेश्वर प्रत्येक हताश पुकार को सुनता है और प्रत्येक मौन आंसू को उसी तरह स्पष्ट रूप से देखता है जैसे वह संतोष और पेट की हंसी की प्रत्येक श्वास को देखता है। वह देखता है कि कब हम ठोकर खा रहे होते हैं और कब हम विजयी होकर खड़े होते हैं। वह हमारे गहरे भय, हमारे अंतरतम विचारों और हमारे बेतहाशा सपनों को समझता है। वह जानता है कि हम कहाँ थे और हम कहाँ जा रहे हैं। जैसे परमेश्वर हमें अपने पड़ोसियों को देखने, सुनने और प्यार करने में मदद करता है, हम उसे देखने, समझने और हमारी देखभाल करने के लिए उस पर भरोसा कर सकते हैं।