2021 में, एक बहुराष्ट्रीय प्रयास के द्वारा जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का प्रक्षेपण हुआ—ब्रह्मांड की बेहतर जांच के लिए पृथ्वी से लगभग दस लाख मील की दूरी पर स्थापित किया गया। यह चमत्कार गहरे अंतरिक्ष में झांकेगा और सितारों और अन्य खगोलीय चमत्कारों की जांच करेगा।

यह वास्तव में प्रौद्योगिकी का एक आकर्षक खगोलीय टुकड़ा है, और अगर सब कुछ काम करता है, तो यह हमें अद्भुत तस्वीरें और जानकारी प्रदान करेगा। लेकिन इसका मिशन नया नहीं है। वास्तव में, नबी यशायाह ने सितारों की खोज का वर्णन किया जब उन्होंने कहा, “अपनी आंखें ऊपर उठा कर देखो, किस ने इन को सिरजा? वह इन गणों को गिन गिनकर निकालता है” (यशायाह 40:26)। “हर रात” वे हमारे सृष्टिकर्ता के बारे में बात करते हैं जिसने इस अलक्षित रूप से विशाल ब्रह्मांड को अस्तित्व में लाया (भजन संहिता 19:2) – और इसके साथ अनगिनत चमकदार पिंड हैं जो चुपचाप हमारे रात के आकाश को सुशोभित करते हैं (पद. 3)।

और यह स्वयं परमेश्वर है जिसने तय किया कि कितनी चमकीली वस्तुएँ हैं: “वह तारों की संख्या निर्धारित करता है और उनमें से प्रत्येक का नाम लेता है” (भजन संहिता 147:4)। जब मानव जाति ब्रह्मांड का पता लगाने के लिए जटिल, आकर्षक जांच भेजती है, तो हम उनके द्वारा की गई खोजों का मंत्रमुग्ध आश्चर्य के साथ आनंद ले सकते हैं, क्योंकि प्रत्येक अवलोकन उसी की ओर इशारा करता है जिसने सौर मंडल और उससे परे सब कुछ बनाया है। हाँ, “आकाश परमेश्वर की महिमा का वर्णन करता है” (19:1)—तारे और सभी।