रविवार के बाद जब मैंने एक कलीसिया में एक युवा अगुवे के रूप में काम करना शुरू किया और कई युवा लोगों से मिला, तो मैंने अपनी माँ के बगल में बैठी एक लडकी से बात की। जैसे ही मैंने उस शर्मीली लड़की का मुस्कराते हुए अभिवादन किया, मैंने उसका नाम बताया और पूछा कि वह कैसी है। उसने अपना सिर उठा लिया और उसकी खूबसूरत भूरी आँखें चौड़ी हो गईं। वह भी मुस्कुराई और धीमी आवाज़ में बोली: “तुमने मेरा नाम याद रखा।” बस उस युवा लड़की को नाम से बुलाकर – एक लड़की जो वयस्कों से भरे चर्च में खुद को महत्वहीन महसूस कर सकती थी – मैंने भरोसे का रिश्ता शुरू किया। उसने देखा और मूल्यवान महसूस किया।

यशायाह 43 में, परमेश्वर भविष्यद्वक्ता यशायाह का उपयोग इस्राएलियों को एक समान संदेश देने के लिए कर रहा है: उन्हें देखा और महत्व दिया गया था। यहां तक कि जंगल में बंधुआई और समय के दौरान, परमेश्वर ने उन्हें देखा और उन्हें “नाम से” जाना (पद. 1)। वे अजनबी नहीं थे; वे उसके थे। भले ही उन्होंने त्यागा हुआ महसूस किया हो, वे “कीमती” थे, और उनका “प्रेम” उनके साथ था (पद. 4)। और इस स्मरण के साथ कि परमेश्वर उन्हें नाम से जानता था, उसने वह सब कुछ साझा किया जो वह उनके लिए करेगा, विशेषकर परीक्षा के समय में। जब वे परीक्षाओं से होकर निकले, तो वह उनके साथ रहेगा (पद 2) । क्योंकि परमेश्वर ने उनके नामों का स्मरण किया, उन्हें डरने या चिंतित होने की आवश्यकता नहीं थी।

परमेश्वर अपने प्रत्येक बच्चे के नाम जानता है — और यह शुभ सन्देश है, विशेष रूप से जब हम जीवन में गहरे, कठिन जल से गुजरते हैं।