जुरगेन मोल्टमैन नाम के एक चौरानवे वर्षीय जर्मन धर्मशास्त्री द्वारा लिखित पवित्र आत्मा पर एक पुस्तक की चर्चा के दौरान, एक इन्टरव्यू लेने वाले ने उनसे पूछा: “आप पवित्र आत्मा को कैसे सक्रिय करते हैं? क्या हम एक गोली ले सकते हैं? क्या दवा कंपनियाँ [आत्मा प्रदान करती हैं]?” मोल्टमैन की घनी भौहें तन गईं। अपना सिर हिलाते हुए, वह ज़ोर से अंग्रेजी में जवाब देते हुए मुस्कुराया। “मैं क्या कर सकता हुँ? कुछ मत करो आत्मा की बाट जोहो, और आत्मा आ जाएगी।”

मोल्टमैन ने हमारी गलत धारणा पर प्रकाश डाला कि हमारी ऊर्जा और विशेषज्ञता चीजों को घटित करती है। अधिनियमों से पता चलता है कि प्रभु चीजों को घटित करता है। कलीसिया की शुरुआत में, इसका मानवीय रणनीति या प्रभावशाली नेतृत्व से कोई लेना-देना नहीं था। बल्कि, आत्मा “प्रचण्ड वायु के झोंके की नाई” भयभीत, असहाय, और हक्का-बक्का चेलों के कमरे में आयी (2:2)। इसके बाद, आत्मा ने उन लोगों को इकट्ठा करके सभी जातीय श्रेष्ठताओं को तोड़ दिया जो एक नए समुदाय में भिन्न थे। प्रभु उनके भीतर क्या कर रहा था यह देखकर शिष्य भी उतने ही हैरान रह गए जितने कि कोई भी हो सकता है। उन्होंने कुछ नहीं किया; “आत्मा ने उन्हें समर्थ दिया” (पद. 4)।

कलीसिया—और संसार में हमारा साझा कार्य—इससे परिभाषित नहीं होता कि हम क्या कर सकते हैं। हम पूरी तरह से उस पर निर्भर हैं जो केवल आत्मा कर सकता है करना। यह हमें निडर और शांत दोनों होने की अनुमति देता है। इस दिन, जिस दिन हम पिन्तेकुस्त मनाते हैं, हम आत्मा की प्रतीक्षा करें और प्रत्युत्तर दें।