न ऑरविल और न ही विल्बर राइट के पास पायलट का लाइसेंस था। न ही दोनों कॉलेज गए थे। वे साइकिल मैकेनिक थे जिनके पास एक सपना था और उड़ने का कोशिश करने का साहस था। 17 दिसंबर, 1903 को, उन्होंने अपने राइट फ़्लायर को चार अलग-अलग उड़ानों में चलाया। सबसे लंबा समय केवल एक मिनट तक चला, लेकिन इसने हमारी दुनिया को हमेशा के लिए बदल दिया।

न ही पतरस और न ही युहन्ना के पास प्रचार करने का लाइसेंस था। न ही दोनों सेमिनरी गए थे। वे मछुआरे थे, यीशु के आत्मा से भरे हुए, साहसपूर्वक सुसमाचार को प्रकट किया: “और किसी दूसरे के द्वारा उद्धार नहीं; क्योंकि स्वर्ग के नीचे मनुष्यों में और कोई दूसरा नाम नहीं दिया गया, जिसके द्वारा हम उद्धार पा सके।” (प्रेरितों 4:12)।

राइट ब्रदर्स के पड़ोसियों ने उनके उपलब्धि का तुरंत सराहना नहीं किया। उनके गृहनगर के अखबार ने उनकी कहानी पर विश्वास नहीं किया, और कहा कि भले ही सच हो, सार्थक होने के लिए उड़ान बहुत संक्षिप्त था। जनता के यह पहचानने से पहले कि उन्होंने वास्तव में क्या किया है, उन्हें अपने विमानों को उड़ाने और परिष्कृत करने में कई और साल लग गए।

धार्मिक अगुवे पतरस और यूहन्ना को पसंद नहीं करते थे, और उन्होंने उन्हें आदेश दिया कि वे दूसरों को यीशु के बारे में बताना बंद करें। पतरस ने कहा, बिल्कुल नहीं। “क्योंकि यह तो हम से हो नहीं सकता, कि जो हमने देखा और सुना है, वह न कहें।” (पद 20)।

हो सकता है कि आप स्वीकृत सूची में न हों। शायद आप उन लोगों द्वारा तिरस्कृत हैं जो सूची में हैं। यदि आपके पास यीशु का आत्मा है, तो आप उसके लिए साहसपूर्वक जीने के लिए स्वतंत्र हैं!