मैं जो महसूस कर रहा था मेरे मित्र के आँखों ने प्रकट किया—डर! हम दोनों किशोरों ने खराब व्यवहार किया था और अब शिविर निदेशक के सामने डर रहे थे। वह व्यक्ति, जो हमारे पिताओं को अच्छी तरह से जानता था, उसने प्यार से लेकिन स्पष्ट रूप से बताया कि हमारे पिता बहुत निराश होंगे। अपने अपराध के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी का भार महसूस करते हुए —हम मेज के नीचे छुपना चाह रहे थे। 

परमेश्वर ने सपन्याह को यहूदा के लोगों के लिए एक संदेश दिया जिसमें पाप के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी के बारे में शक्तिशाली वचन था (सपन्याह 1:1, 6-7)। यहूदा के शत्रुओं के विरुद्ध जो न्याय लाएगा (अध्याय 2) का वर्णन करने के बाद वह, अपनी आँखें अपने दोषी, फुदकते लोगों की ओर फेरा (अध्याय 3)। “हाय बलवा करनेवाली और अशुद्ध और अंधेर से भरी हुई नगरी!” परमेश्वर ने घोषणा किया, “…परन्तु वे सब प्रकार के बुरे-बुरे काम यत्न से करने लगे।”  (पद 7)।

उसने अपने लोगों के ठंडे हृदयों को देखा था—उनकी आत्मिक उदासीनता, सामाजिक अन्याय, और बदसूरत लालच—और वह प्रेमपूर्ण अनुशासन ला रहा था। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था कि व्यक्ति “नेता,” “न्यायाधीश,” “भविष्यद्वक्ता” था (पद. 3-4)—हर कोई उसके सामने दोषी था।  

प्रेरित पौलुस ने यीशु के उन विश्वासियों को जो पाप में बने रहे, निम्नलिखित लिखा, “पर अपनी कठोरता और हठीले मन के अनुसार उसके क्रोध के दिन के लिये, जिसमें परमेश्‍वर का सच्चा न्याय प्रगट होगा, अपने लिये क्रोध कमा रहा है। वह हर एक को उसके कामों के अनुसार बदला देगा।” (रोमियों 2:5-6)। इसलिए, यीशु की सामर्थ में, आइए हम ऐसे तरीके से जिएं जो हमारे पवित्र, प्यारे पिता का सम्मान करे और हमें कोई पछतावा न हो।