मैल्कम क्लौट्ट को ब्रिटिश पुरुषों और महिलाओं को दिया जाने वाला वार्षिक सेवा पुरस्कार, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा 2021 के मौंडी मनी सम्मान से सम्मानित किया गया। क्लौट्ट, जो मान्यता के समय एक सौ वर्ष के थे, को अपने जीवनकाल में एक हजार बाइबल  बांटने के लिए सम्मानित किया गया था। क्लौट्ट ने उन सबका  रिकॉर्ड रखा है जिसने बाइबल पाया और उनके लिए नियमित रूप से प्रार्थना किया। 

प्रार्थना में क्लौट्ट का विश्वासयोग्यता उस प्रेम का एक सामर्थी उद्धारण है जो हम नए नियम में पौलुस के लेख में पाते हैं। पौलुस अक्सर अपने पत्रों के प्राप्तकर्ताओं को आश्वस्त करता था कि वह नियमित रूप से उनके लिए प्रार्थना कर रहा था। अपने मित्र फिलेमोन को उसने लिखा, “मैं सदा परमेश्‍वर का धन्यवाद करता हूँ; और अपनी प्रार्थनाओं में भी तुझे स्मरण करता हूँ।” (फिलेमोन 1:4)। तीमुथियुस को लिखे अपने पत्र में, पौलुस ने लिखा, “अपनी प्रार्थनाओं में तुझे लगातार स्मरण करता हूँ,” (2 तीमुथियुस 1:3)। रोम के कलीसिया के लिए, पौलुस ने इस बात पर बल दिया कि वह उन्हें “निरन्तर” और “हर समय” प्रार्थना में स्मरण रखता है (रोमियों 1:9-10)।

जबकि हमारे पास मैल्कम की तरह प्रार्थना करने के लिए एक हजार लोग न हो, लेकिन जिन्हें हम जानते हैं उनके लिए ध्यान से की गई प्रार्थना शक्तिशाली है क्योंकि परमेश्वर हमारे प्रार्थनाओं का उत्तर देता है। किसी विशेष व्यक्ति के लिए प्रार्थना करने के लिए आत्मा प्रेरित और सशक्त कर सकता है, लेकिन मैंने पाया कि एक साधारण प्रार्थना कैलेंडर एक उपयोगी उपकरण हो सकता है। दैनिक या साप्ताहिक कैलेंडर में नामों को विभाजित करने से मुझे प्रार्थना करने में विश्वासयोग्य रहने में मदद मिलता है। जब हम दूसरों को प्रार्थना में याद करते हैं तो प्रेम का कितना सुन्दर प्रदर्शन होता है।