उन्नीसवीं शताब्दी के कवि एमिली डिकिन्सन ने लिखा, “मैं मिलने वाले हर दुःख को मापता हूं,” “संकीर्ण, जांच करने वाली, आँखों के साथ – / मैं आश्चर्य करता हूँ कि क्या इसका वजन मेरे जैसा है- / या इसका आकार आसान है।” डिकिंसन ने अपने  एकमात्र सांत्वना के साथ, लगभग हिचकिचाहट के साथ निष्कर्ष निकाला: कलवरी में अपने स्वयं के घावों को देखने का “छेदनेवाला आराम” उद्धारकर्ता के घावों में प्रतिबिंबित होता है: “अभी भी अनुमान लगाने के लिए मोहित / कि कुछ – मेरे अपने जैसे हैं -।”

प्रकाशितवाक्य का पुस्तक यीशु का वर्णन करता है… मानो एक वध किया हुआ मेम्‍ना ..(5:6,12), उसके घाव अभी भी दिख रहे हैं। अपने लोगों के पाप और निराशा को अपने ऊपर लेने के द्वारा अर्जित किया गया घाव (1 पतरस 2:24-25), ताकि उन्हें नया जीवन और आशा मिले।

और प्रकाशितवाक्य एक भविष्य दिन का वर्णन करता है जब उद्धारकर्ता अपने बच्चों के “..आँखों से सब आँसू पोंछ डालेगा; …” (21:4)। यीशु उनका दुःख कम नहीं करेगा, बल्कि वास्तव में प्रत्येक व्यक्ति के अद्वितीय दुःख को देखेगा और देखभाल करेगा — उन्हें अपने राज्य में जीवन की नई, चंगाई की वास्तविकताओं में आमंत्रित करते हुए, जहाँ “मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी;” जहाँ चंगा करने वाला पानी बहेगा “जीवन के जल के सोते में से सेंत-मेंत” (पद 6; 22:2)पिलाएगा।

क्योंकि हमारे उद्धारकर्ता ने हमारा हर दुःख उठाया है, हम उसके राज्य में विश्राम और चंगाई पा सकते हैं।