जब मैं बच्चा था तो प्रत्येक गर्मियों में, मैं अपने दादा-दादी के साथ एक सप्ताह की छुट्टियाँ मनाने के लिए दो सौ मील की यात्रा किया करता था। मुझे बाद में जाकर यह पता चला कि मैंने उन दोनों से जिन्हें मैं प्रेम करता था कितना ज्ञान प्राप्त किया था। उनके जीवन के अनुभव और परमेश्वर के साथ उनके करीबी सम्बन्ध ने उन्हें ऐसे-ऐसे दृष्टिकोण प्रदान किए थे जिनकी अभी तक भी मेरा युवा मन कल्पना नहीं कर सकता था। परमेश्वर की विश्वासयोग्यता के बारे में उनके साथ हुई बातचीत ने मुझे इस बात के लिए आश्वस्त किया कि परमेश्वर भरोसेमंद है और अपने द्वारा की गई हर प्रतिज्ञा को पूरा करता है।

जब एक स्वर्गदूत यीशु की माता, मरियम से मिलने आया तो उस समय पर वह एक किशोरी थी। जिब्राईल के द्वारा लाया गया वह अविश्वसनीय समाचार अभिभूत करने वाला रहा होगा, फिर भी उसने अनुग्रह के साथ उस कार्य को स्वेच्छा से स्वीकार कर लिया (लूका 1:38)। लेकिन शायद उनकी बुजुर्ग रिश्तेदार इलीशिबा से मुलाकात – जो एक चमत्कारी गर्भावस्था के बीच में थी (कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि वह साठ साल की रही होगी) – उन्हें आराम मिला क्योंकि इलीशिबा ने जिब्राईल के शब्दों की उत्साहपूर्वक पुष्टि की कि वह प्रतिज्ञा किए गए बच्चे मसीहा की मां थीं। (पद 39-45)।

जैसे-जैसे हम मसीह में बढ़ते और परिपक्व होते जाते हैं, जैसे मेरे दादा-दादी करते थे, वैसे-वैसे हम सीखते जाते हैं कि वह अपनी प्रतिज्ञाओं को पूरा करता है। उसने इलीशिबा और उसके पति जकर्याह के लिए एक संतान की अपनी प्रतिज्ञा को पूरा किया (पद 57-58)। और वह पुत्र, अर्थात् यूहन्ना बपतिस्मा देने वाला, उस प्रतिज्ञा का अग्रदूत (संदेशवाहक) बना जो सैकड़ों वर्ष पहले की गई थी, अर्थात् वह प्रतिज्ञा जो मनुष्यजाति के भविष्य की दिशा को बदल देगी। प्रतिज्ञा किया हुआ मसीहा, अर्थात् संसार का उद्धारकर्ता, आ रहा है! (मत्ती 1:21–23)