मैं अपने  मकान के पीछे के आंगन में फल और सब्जियों का बगीचा लगाने के लिए बहुत उत्साहित था। फिर मुझे मिट्टी में छोटे छोटे छेद नज़र आने लगे। इससे पहले कि उसे पकने का समय मिलता, हमारा पहला फल रहस्यमय तरीके से गायब हो गया। एक दिन मैं यह देखकर निराश हो गया कि हमारा सबसे बड़ा स्ट्रॉबेरी का पौधा एक घोंसला बनाने वाले खरगोश द्वारा पूरी तरह से उखाड़ दिया गया था और सूरज की रोशनी में झुलस गया था। काश मैंने चेतावनी के संकेतों पर करीब से ध्यान दिया होता!

श्रेष्ठगीत की खूबसूरत प्रेम कविता में एक युवक और युवती के बीच बातचीत को दर्ज किया गया है। अपने प्रिय को बुलाते समय, युवक ने उन जानवरों के प्रति कड़ी चेतावनी दी जो प्रेमियों के बगीचे को उजाड़ देंगे, जो उनके रिश्ते का एक रूपक है। उसने कहा, “जो छोटी लोमड़ियां दाख की बारियों को बिगाड़ती हैं, उन्हें पकड़ ले।” (श्रेष्ठगीत 2:15)। शायद उसने लोमडि़यों के संकेत देखे जो उनके प्रेम लीला को बर्बाद कर सकते थे, जैसे ईर्ष्या, क्रोध, छल या उदासीनता। क्योंकि वह अपनी दुल्हन की सुंदरता से प्रसन्न था (पद 14) वह किसी भी अस्वास्थ्यकर (बेकार) वस्तु की उपस्थिति को बर्दाश्त नहीं कर सकता था। वह उसके लिए कांटों के बीच एक सोसन (lily) के फूल के समान कीमती थी (पद 2)। वह उनके रिश्ते की रक्षा के लिए कार्यरत था।

हमारे लिए परमेश्वर के सबसे अनमोल उपहारों में से कुछ परिवार और दोस्त हैं, हालाँकि उन रिश्तों को बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है। धैर्य, देखभाल और छोटी लोमड़ियों से सुरक्षा के साथ, हमें भरोसा है कि परमेश्वर सुंदर फल उगाएंगे।