हमारे पुराने घर में हमारे आखिरी दिन, मेरी दोस्त अपनी चार साल की बेटी किंसली को अलविदा कहने के लिए लाई। “मैं नहीं चाहती कि आप यहां से जायें” किंसली ने कहा। मैंने उसे गले लगाया और उसे अपनी जमा करी हुई चीजों में से एक कैनवास,  हाथ से पेंट किया हुआ पंखा दिया था। जब तुम्हें मेरी याद आये तो इस पंखे का उपयोग करो और याद रखो कि मैं तुमसे प्यार करता हूँ। किंसली ने पूछा कि “क्या वह कोई दूसरा पंखा ले सकती है, एक कागज वाला।” “ओह वह तो टूटा हुआ है”,  मैंने कहा। मैं चाहता हूं कि तुम्हारे पास मेरा सबसे अच्छा पंखा हो। मुझे किंस्ली को अपना पसंदीदा पंखा देने का कोई अफसोस नहीं था। उसे खुश देखकर मुझे और खुशी हुई। बाद में, किंसली ने अपनी माँ को बताया कि वह दुखी थी क्योंकि मैंने टूटा हुआ पंखा रख लिया था। उन्होंने मुझे एक बिल्कुल नया, सुन्दर बैंगनी रंग का पंखा भेजा। मुझे उदारतापूर्वक देने के बाद किंस्ली को फिर से खुशी महसूस हुई। तो मैं भी खुश हुआ।

ऐसी दुनिया में जो आत्म–संतोष और आत्म–रक्षा को बढ़ावा देती है, हम देने वाले दिल के साथ जीने के बजाय जमाखोरी करने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं। हालाँकि बाइबल कहती है कि “ऐसे हैं, जो छितरा देते हैं, तौभी उनकी बढ़ती ही होती है; और ऐसे भी हैं जो यर्थाथ से कम देते हैं, और इस से उनकी घटती ही होती है।” (नीतिवचन 11:24)। हमारी संस्कृति समृद्धि को अधिक से अधिक प्राप्त करने के रूप में परिभाषित करती है, लेकिन बाइबल कहती है कि “उदार प्राणी हृष्ट पुष्ट हो जाता है, और जो औरों की खेती सींचता है, उसकी भी सींची जाएगी।” (पद 25)।

परमेश्वर का असीमित और बिना शर्त प्यार और उदारता लगातार हमारी पूर्ति करता है। हममें से प्रत्येक के पास एक दाता का दिल हो सकता है और हम कभी न खत्म होने वाला देने का चक्र बना सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि परमेश्वर  सभी अच्छी चीजों का दाता है जो बहुतायत से देने में कभी नहीं थकता।