हॉलीवुड हमें जीवन से भी बड़े जासूस देता है जो आकर्षक एस्टन–मार्टिंस और अन्य लक्जरी स्पोर्ट्स कारों के तेजतर्रार ड्राइवर हैं। लेकिन पूर्व सी आई ए प्रमुख (CIA Chief) जॉना मेंडेज़ वास्तविक चीज़ की इसके बिल्कुल उलट तस्वीर पेश करती हैं। वह कहती हैं, “एक एजेंट को सीधा सादा आम आदमी होना चाहिए, जिसका कोई खास विवरण न हो और जो बहुत आर्कषक न हो। आप चाहते हैं कि वे भूलने योग्य हों। सबसे अच्छे एजेंट वे होते हैं जिनके एजेंट की तरह दिखने की संभावना सबसे कम होती है।”

जब इस्राएल के दो जासूस यरीहो में घुसे, तो वह राहाब ही ने उन्हें राजा के सैनिकों से छिपा दिया (यहोशू 2:4)। ऐसा प्रतीत होता है कि वह परमेश्वर द्वारा जासूसी एजेंट के रूप में नियुक्त की जाने वाली सबसे कम संभावना वाली व्यक्ति थी, क्योंकि उसके खिलाफ तीन बातें थीं — वह एक कनानी थी, एक महिला थी, और एक वेश्या थी। फिर भी राहाब ने इस्राएलियों के परमेश्वर पर विश्वास करना शुरू कर दिया था, क्योंकि “तुम्हारा परमेश्वर यहोवा ऊपर के आकाश का परमेश्वर है” (पद 11)। उसने परमेश्वर के जासूसों को छत पर सन (flax) के नीचे छिपा दिया, और उनके बच निकलने में सहायता की। परमेश्वर ने उसके विश्वास का प्रतिफल दिया, और “यहोशू ने राहाब वेश्या और उसके पिता के घराने को, वरन उसके सब लोगों को जीवित छोड़ दिया” (6:25)।

कभी कभी हमें यह महसूस हो सकता है कि परमेश्वर द्वारा हमारा उपयोग किए जाने की संभावना सबसे कम है। शायद हमारी शारीरिक सीमाएँ हैं, हम नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त आकर्षक नहीं हैं, या हमारा अतीत कलंकित है। लेकिन इतिहास परमेश्वर द्वारा छुड़ाए गए अस्पष्ट विश्वासियों से भरा है – राहाब जैसे लोग जिन्हें उसके राज्य के लिए एक विशेष मिशन (विशेष कार्य) दिया गया था। आश्वस्त रहें: हममें से सबसे कम संभावना वाले व्यक्ति के लिए भी उसके पास ईश्वरीय उद्देश्य हैं।