कई वर्षों से, जॉन चर्च में कुछ हद तक चिड़चिड़े स्वभाव का था। वह क्रोधी, रौब जमाने वाला और अक्सर असभ्य था। वह लगातार शिकायत करता था की “सेवा” अच्छा नहीं था और स्वयंसेवकों और कर्मचारियों ने अपना काम समझकर नहीं किया था। ईमानदारी से कहूँ तो, उससे प्यार करना कठिन था।

इसलिए जब मैंने सुना कि उसे कैंसर हो गया है, तो मेरे लिए उसके लिए प्रार्थना करना मुश्किल हो गया। उसके कठोर शब्दों और अप्रिय चरित्र की यादें मेरा मन में भर गए। लेकिन यीशु के प्रेम के आह्वान को याद करते हुए, मैं हर दिन जॉन के लिए एक सरल प्रार्थना करना शुरू किया। कुछ दिनों बाद, मैंने पाया कि मैं उसके अप्रिय चरित्र के बारे में थोड़ा कम सोचने लगा हूँ। मैंने सोचा, उसे बहुत दर्द हो रहा होगा। शायद वह अब खोया हुआ महसूस कर रहा है।

मुझे एहसास है कि प्रार्थना, हमें, हमारी भावनाओं को, और दूसरों के साथ हमारे संबंधों को परमेश्वर के सामने खोलती है, जिसमें वह प्रवेश कर सके और इन सब में अपना दृष्टिकोण ला सके। जब हम प्रार्थना में अपनी इच्छा और भावनाओं को उसके प्रति समर्पित करते है तो यह पवित्र आत्मा को धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से हमारे हृदयों को बदलने की अनुमति देता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे शत्रुओं से प्रेम करने का यीशु का आह्वान प्रार्थना के आह्वान के साथ मजबूती से जुड़ा हुआ है: “जो तुम्हारा अपमान करें, उनके लिये प्रार्थना करो।” (लूका 6:28)

मुझे स्वीकार करना होगा, अभी भी मुझे जॉन के बारे में अच्छा सोचना आसान नहीं है । लेकिन आत्मा की मदद से, मैं उसे परमेश्वर की आंखों और दिल से देखना सीख रहा हूं— एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसे क्षमा और प्रेम किया जाना चाहिए।