चौदहवीं शताब्दी में सिएना की कैथरीन ने लिखा, “तुम्हारे पैर में एक कांटा घुस गया है – इसीलिए तुम रात में कभी-कभी रोते हो।” उन्होंने आगे कहा, “इस दुनिया में कुछ लोग हैं जो इसे बाहर निकाल सकते हैं। जो कौशल उन्हें चाहिए वह उन्होंने [परमेश्वर] से सीखा है।” कैथरीन ने उस “कौशल” को विकसित करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया और दूसरों के दर्द में उनके प्रति सहानुभूति और करुणा की उल्लेखनीय क्षमता के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

दर्द की वह छवि जो मेरे साथ रहती है, वह एक गहरे धंसे हुए कांटे के रूप में है जिसे निकालने के लिए कोमलता और कौशल की आवश्यकता होती है। यह इस बात का स्पष्ट अनुस्मारक है कि हम कितने जटिल और घायल हैं, और हमें दूसरों और स्वयं के प्रति सच्ची करुणा विकसित करने के लिए और अधिक गहराई तक जाने की आवश्यकता है।

या, जैसा कि प्रेरित पौलुस ने इसका वर्णन किया है, यह एक ऐसी छवि है जो हमें याद दिलाती है कि यीशु की तरह दूसरों से प्यार करने के लिए अच्छे इरादों और शुभकामनाओं से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है – इसके लिए ” एक दूसरे से स्‍नेह रखो” (रोमियों 12:10), आशा में आनन्दित रहो; क्लेश में स्थिर रहो; प्रार्थना में नित्य लगे रहो (पद 12)। न केवल “आनन्द करनेवालों के साथ आनन्द” करना है बल्कि “रोनेवालों के साथ [रोने]” की भी इच्छा होनी चाहिए (पद 15)। इसके लिए हमें अपना सब कुछ देना होगा।

इस टूटी हुई दुनिया में, हममें से कोई भी घायल हुए बिना नहीं बचता है—चोट और घाव हममें से प्रत्येक के मन में गहराई से समाए हुए हैं। परन्तु वह प्रेम और भी गहरा है जो हम मसीह में पाते हैं; इतना कोमल प्रेम कि करुणा के मरहम से उन कांटों को बाहर निकाल सकता है, मित्र और शत्रु दोनों को गले लगाने के लिए तैयार है (पद 14) ताकि एक साथ चंगा हो सकें।