मुझे तत्काल दो दवाओं की आवश्यकता थी। एक मेरी माँ की एलर्जी के लिए था और दूसरा मेरी भतीजी के एक्जिमा के लिए था। उनकी परेशानी बिगड़ती जा रही थी, लेकिन दवाएँ अब फार्मेसियों में उपलब्ध नहीं थीं। मैंने हताश और असहाय होकर बार-बार प्रार्थना की, हे प्रभु, कृपया इनकी सहायता करें।

हफ़्तों बाद, उनकी स्थितियाँ कुछ ठीक हुआ। परमेश्वर कह रहे थे: “कभी-कभी मैं ठीक होने के लिए दवाइयों का उपयोग करता हूँ। लेकिन दवाइयों अंतिम उपाय नहीं होता; मैं करता हूं। उन पर नहीं, बल्कि मुझ पर भरोसा रखो।”

भजन 20 में, राजा दाऊद ने परमेश्वर की विश्वसनीयता पर सांत्वना व्यक्त की। इस्राएलियों के पास एक शक्तिशाली सेना थी, लेकिन वे जानते थे कि उनकी सबसे बड़ी ताकत “प्रभु के नाम” से आती है (पद 7)। उन्होंने परमेश्वर के नाम पर भरोसा रखा—वह कौन है, उसके अपरिवर्तनीय चरित्र और अटल वादों पर। वे इस सत्य पर कायम रहे कि वह जो सभी स्थितियों पर प्रभु और शक्तिशाली है, वह उनकी प्रार्थना सुनेगा और उन्हें उनके शत्रुओं से बचाएगा (पद 6)।

यद्यपि परमेश्वर हमारी सहायता के लिए इस संसार के संसाधनों का उपयोग कर सकता है, अंततः, हमारी समस्याओं पर विजय उसी से मिलती है। चाहे वह हमें कोई संकल्प दे या सहन करने की कृपा, हम भरोसा कर सकते हैं कि वह हमारे लिए वही सब होगा जो वह कहता है कि वह है। हमें अपनी परेशानियों से घबराना नहीं है, बल्कि हम उनकी आशा और शांति के साथ उनका सामना कर सकते हैं।