मैं पहली बार अपना नया चश्मा पहनने के लिए बहुत उत्साहित था, लेकिन कुछ ही घंटों के बाद मैं उसे फेंक देना चाहता था। नए नुस्खे के साथ तालमेल बिठाने से मेरी आँखों में दर्द होने लगा और सिर में दर्द होने लगा। अपरिचित फ़्रेमों से मेरे कान दुखने लगे थे। अगले दिन जब मुझे याद आया कि मुझे उन्हें पहनना है तो मैं कराह उठी। मुझे अपने शरीर को अनुकूल बनाने के लिए हर दिन बार-बार अपने चश्मे का उपयोग करना पड़ता था। इसमें कई सप्ताह लग गए, लेकिन उसके बाद, मुझे ध्यान ही नहीं आया कि मैंने उन्हें पहन रखा है। 

कुछ नया पहनने के लिए समायोजन की आवश्यकता होती है, लेकिन समय के साथ हम इसमें विकसित होते हैं, और यह हमारे लिए बेहतर होता है। हम वे चीज़ें भी देख सकते हैं जो हमने पहले नहीं देखी थीं। रोमियों 13 में, प्रेरित पौलुस ने मसीह के अनुयायियों को “ज्योति के कवच पहनने” (पद 12) और सही जीवन जीने का अभ्यास करने का निर्देश दिया। वे पहले से ही यीशु पर विश्वास कर चुके थे, लेकिन ऐसा लगता था कि वे “सो” गए थे और अधिक आत्मसंतुष्ट हो गए थे; उन्हें “जागने” और कार्रवाई करने, शालीनता से व्यवहार करने और सभी पापों को त्यागने की आवश्यकता थी (पद 11-12)। पौलुस ने उन्हें यीशु को धारण अर्थात् अपने विचारों और कार्यों में उनके जैसा बनने के लिए प्रोत्साहित किया (पद 14)।

हम रातोंरात यीशु के प्रेमपूर्ण, सौम्य, दयालु और वफादार तरीकों को प्रतिबिंबित करना शुरू नहीं करते हैं। हर दिन “ज्योति का कवच पहनना” चुनना एक लंबी प्रक्रिया है, तब भी जब हम ऐसा नहीं चाहते क्योंकि यह असुविधाजनक है। समय के साथ, वह हमें बेहतरी के लिए बदलता है।