जब फ्रांस और अर्जेंटीना 2022 विश्व कप फाइनल में मैच खेले, तो यह एक अविश्वसनीय प्रतियोगिता थी जिसे कई लोगों ने “इतिहास का सबसे महान विश्व कप मैच” करार दिया। जैसे ही अतिरिक्त समय में अंतिम सेकंड समाप्त हुए, स्कोर 3-3 से बराबर हो गया, जिससे फुटबॉल टीमों को पेनल्टी किक का सामना करना पड़ा। अर्जेंटीना के विजयी गोल करने के बाद पूरा देश जश्न में डूब गया। दस लाख से अधिक अर्जेंटीनी लोगों ने ब्यूनस आयर्स शहर पर कब्ज़ा कर लिया। ड्रोन फ़ुटेज सोशल मीडिया पर फैल गया जिसमें यह कर्कश, आनंद भरा दृश्य दिखाई दे रहा है। बीबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे शहर “आनंद के विस्फोट” से कांप उठा। 

आनंद हमेशा एक अद्भुत उपहार है। हालाँकि, नीतिवचन में यह वर्णन किया गया है कि कैसे एक शहर, एक लोग, उस आनंद का अनुभव कर सकते हैं जो और भी गहरा होता है और लंबे समय तक रहता है। नीतिवचन कहता है, “जब धर्मियों का कल्याण होता है, तब नगर के लोग प्रसन्न होते है” (11:10)। जब जो लोग वास्तव में मानवता के लिए परमेश्वर की योजनाओं के अनुसार जीते हैं, वे किसी समुदाय को प्रभावित करना शुरू करते हैं, तो यह अच्छी खबर का संकेत देता है क्योंकि इसका मतलब है कि परमेश्वर का न्याय ज़ोर पकड़ रहा है। लालच कम हो जाता है, गरीबों को सहारा मिलता है, उत्पीड़ितों की रक्षा की जाती है। जब भी परमेश्वर के अनुसार जीवन जीने का सही तरीका फलता-फूलता है, तब वह शहर में आनंद और “आशीर्वाद” होता है (पद 11)।

यदि हम वास्तव में परमेश्वर के मार्गों पर चल रहे हैं, तो परिणाम सभी के लिए अच्छी खबर होगी। हम जिस तरह से रहेंगे वह हमारे आसपास के समुदाय को बेहतर और अधिक संपूर्ण बनाएगा। परमेश्वर हमें दुनिया को ठीक करने के अपने काम का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं। वह हमें शहर में आनंद लाने के लिए आमंत्रित करता है।