शोध के अनुसार, जो लोग अपने पास मौजूद चीज़ों के लिए जानबूझकर आभारी होते हैं, उन्हें बेहतर नींद, बीमारी के कम लक्षण और अधिक ख़ुशी मिलती है। वे प्रभावशाली लाभ हैं। मनोवैज्ञानिक हमारी भलाई को बेहतर बनाने के लिए एक “आभार पत्रिका” रखने का भी सुझाव देते हैं, जिसमें प्रत्येक सप्ताह पांच चीजें लिखी जाएं जिनके लिए हम आभारी हैं।

धर्मशास्त्र ने लंबे समय से कृतज्ञता को बढ़ावा दिया है। भोजन और विवाह (1 तीमुथियुस 4:3-5) से लेकर सृष्टि की सुंदरता (भजन संहिता 104) तक, बाइबल ने हमें ऐसी चीज़ों को उपहार के रूप में देखने और उनके लिए दाता को धन्यवाद देने के लिए बुलाया है। भजन संहिता 107 उन पांच चीजों की सूची देता है जिनके लिए इस्राएल विशेष रूप से आभारी हो सकता है: रेगिस्तान में उनका बचाव (पद 4-9), कैद से उनकी रिहाई (पद 10-16), बीमारी से उपचार (पद 18-22), समुद्र पर सुरक्षा (पद 23-32), और बंजर भूमि में उनका फलना-फूलना (पद 33-42)। भजन संहिता दोहराता है, “प्रभु को धन्यवाद दो, क्योंकि ये सभी परमेश्वर के “अनमोल प्रेम” के लक्षण हैं (पद 8, 15, 21, 31)।

क्या आपके पास नोटपैड है? अब आप उन पाँच अच्छी चीज़ों को क्यों नहीं लिखते जिनके लिए आप आभारी हैं? यह वह भोजन हो सकता है जिसका आपने अभी आनंद लिया, आपकी शादी या, इस्राएल की तरह, आपके आज तक के जीवन में परमेश्वर ने किस प्रकार आपकी रक्षा की। बाहर चहचहाते पक्षियों, अपनी रसोई की महक, अपनी कुर्सी के आराम, प्रियजनों की बुदबुदाहट के लिए धन्यवाद दें। प्रत्येक एक उपहार है और परमेश्वर के अचूक प्रेम का प्रतीक है।