हमारा शंकुधारी वृक्ष चीड़ और सुइयाँ गिरा रहा था। वृक्ष चिकित्सक ने इस पर एक नज़र डाली और समस्या बताई। “यह सिर्फ एक शंकुवृक्ष है,” उन्होंने कहा। मुझे बेहतर स्पष्टीकरण की आशा थी। या एक उपाय। लेकिन उस व्यक्ति ने कंधे उचकाते हुए फिर से कहा, “यह सिर्फ शंकुवृक्ष है।” स्वभावतः, पेड़ सुइयां गिराता है। यह बदल नहीं सकता।

शुक्र है, हमारा आध्यात्मिक जीवन अपरिवर्तनीय कार्यों या दृष्टिकोणों तक सीमित नहीं है। पौलुस ने इफिसुस में नए विश्वासियों को इस मुक्तिदायक सत्य को बताने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “अन्यजातियों की समझ अंधकारमय हो गई है”, उनके मन परमेश्वर के लिए बंद हो गए हैं। उनके हृदय कठोर थे जिनमें “हर प्रकार की अशुद्धता” थी और वे केवल सुख-विलास और लालच की खोज में रहते थे (इफिसियों 4:18-19)।

लेकिन “चूंकि तुमने यीशु और उसकी सच्चाई के बारे में सुना है” और प्रेरित ने लिखा, “अपने पुराने पापी स्वभाव और अपने पूर्व जीवन के तरीके को त्याग दो” (पद 22)। पौलुस ने बताया कि कैसे हमारा पुराना स्वभाव “वासना और धोखे से भ्रष्ट हो गया है।” उन्होंने कहा, “आत्मा को आपके विचारों और दृष्टिकोणों को नवीनीकृत करने दें। अपने नए स्वभाव को धारण करें, जो परमेश्वर के समान बनाया गया है – वास्तव में धर्मी और पवित्र” (पद 22-24)।

फिर उन्होंने जीने के नए तरीके गिनाए। झूठ बोलना बंद करो। क्रोध का विरोध करें, कोसना बंद करो, चोरी करना छोड़ो। “इसके बजाय, अपने हाथों का उपयोग अच्छी मेहनत के लिए करें, और फिर जरूरतमंदों को उदारतापूर्वक दें” (पद 28)। मसीह में हमारी नई आत्मा हमें हमारे बुलावे के योग्य जीवन जीने की अनुमति देती है, जो हमारे उद्धारकर्ता के मार्ग के अनुरूप है।