जर्मनी में चोरों ने बीस टन से अधिक चॉकलेट से भरा एक ट्रक का रेफ्रिजरेटेड ट्रेलर चुरा लिया। चोरी की गई चॉकलेट की अनुमानित कीमत 80,000 डॉलर (लगभग 66 लाख) थी। स्थानीय पुलिस ने अपरंपरागत चैनलों के माध्यम से बड़ी मात्रा में चॉकलेट की पेशकश करने वाले किसी भी व्यक्ति से तुरंत इसकी रिपोर्ट करने को कहा। निश्चित रूप से जिन लोगों ने भारी मात्रा में चॉकलेट चुराईं, यदि वे पकड़े गए और मुकदमा चलाया गया तो उन्हें कड़वे और असंतोषजनक परिणाम भुगतने होंगे! 

नीतिवचन इस सिद्धांत की पुष्टि करता है: “चोरी-छिपे की रोटी मनुष्य को मीठी तो लगती है, लेकिन अंत में उसका मुंह कंकड़ से भर जाता है” (20:17)। जो चीजें हम धोखे से या गलत तरीके से हासिल करते हैं, वे पहले-पहल उत्साह और अस्थायी आनंद से भरी हुई मीठी लग सकती हैं। लेकिन आख़िरकार इसका स्वाद ख़त्म हो जाएगा और हमारा धोखा हमारे लिए अभाव और संकट की स्थिति उत्पन्न कर देगा। अपराधबोध, भय और पाप के कड़वे परिणाम हमारे जीवन और प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकते हैं। “यहां तक कि छोटे बच्चे भी अपने कार्यों से जाने जाते हैं, [यदि] उनका आचरण वास्तव में शुद्ध और ईमानदार है” (पद 11)। हमारे शब्दों और कार्यों से परमेश्वर के प्रति शुद्ध हृदय प्रकट हो – स्वार्थी इच्छाओं की कड़वाहट नहीं।

जब हम प्रलोभित होते हैं, तो आइए परमेश्वर से हमें मजबूत करने और उसके प्रति वफादार बने रहने में मदद करने के लिए कहें। वह हमें प्रलोभन में पड़ने की अल्पकालिक “मिठास” के परिणाम देखने में मदद कर सकता है और हमारी पसंद के दीर्घकालिक परिणामों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के लिए हमारा मार्गदर्शन कर सकता है।