आध्यात्मिक लड़ाई लड़ते समय, यीशु में विश्वासियों को प्रार्थना को गंभीरता से लेना चाहिए। हालाँकि, फ्लोरिडा की एक महिला को पता चला कि नासमझी से इसका अभ्यास करना कितना खतरनाक हो सकता है। जब उसने प्रार्थना की तो उसने अपनी आँखें बंद कर लीं। लेकिन एक दिन गाड़ी चलाते समय और प्रार्थना करते समय (आँखें बंद करके!), वह स्टॉप चिन्ह पर रुकने में विफल रही, एक चौराहे से होकर उछल गई, और एक गृहस्वामी के आँगन में चली गई। फिर उसने मैदान से पीछे हटने की असफल कोशिश की। हालाँकि वह घायल नहीं हुई थी, लेकिन लापरवाही से गाड़ी चलाने और संपत्ति को नुकसान पहुँचाने के लिए उसे पुलिस प्रशस्ति पत्र दिया गया था। यह प्रार्थना योद्धा इफिसियों 6:18 के एक महत्वपूर्ण भाग से चूक गई: जागते रहो।

इफिसियों 6 में परमेश्वर के संपूर्ण कवच के भाग के रूप में, प्रेरित पौलुस दो अंतिम टुकड़े शामिल करते हैं। सबसे पहले, हमें प्रार्थना के साथ आध्यात्मिक लड़ाई लड़नी चाहिए। इसका अर्थ है आत्मा में प्रार्थना करना—उसकी शक्ति पर भरोसा करना। इसके अलावा, उनके मार्गदर्शन में आराम करना और उनके संकेतों का जवाब देना – सभी अवसरों पर सभी प्रकार की प्रार्थना करना (पद 18)। दूसरा, पॉलुस ने हमें “जागते रहने” के लिए प्रोत्साहित किया। आध्यात्मिक सतर्कता हमें यीशु की वापसी (मरकुस 13:33), प्रलोभन पर विजय प्राप्त करने (14:38), और अन्य विश्वासियों के लिए मध्यस्थता करने (इफिसियों 6:18) के लिए तैयार रहने में सहायता कर सकती है।

चूँकि हम प्रतिदिन आध्यात्मिक लड़ाइयाँ लड़ते हैं, आइए हम अपने जीवन को “प्रार्थना करें और जागते रहें” दृष्टिकोण के साथ अपनाएँ – बुरी शक्तियों से लड़ें और अंधेरे को मसीह के प्रकाश से दूर करें।