कई साल पहले, न्यूयॉर्क शहर द्वारा “सुरक्षित रहें, रुके रहें ” विज्ञापन अभियान शुरू किया गया जिसके द्वारा लोगों को शिक्षित किया जा सके कि कैसे वें लिफ्ट में फंसने पर शांत और सुरक्षित रह सके।  विशेषज्ञों ने बताया कि फंसे हुए कुछ यात्रियों की तब मौत हो गई जब उन्होंने लिफ्ट के दरवाजे खोलने की कोशिश की या किसी अन्य माध्यम से बाहर निकलने का प्रयास किया। सबसे अच्छी कार्य योजना यह है कि मदद के लिए कॉल करने के लिए अलार्म बटन का उपयोग करें और आपातकालीन उत्तरदाताओं के आने की प्रतीक्षा करें।

प्रेरित पौलुस ने एक बहुत ही अलग प्रकार की बचाव योजना बताई –  पाप के नीचे की ओर खिंचाव में फंसे लोगों की मदद करने के लिए। उसने इफिसियों को उनकी पूरी तरह से असहाय आत्मिक दशा  की याद दिलाई – वास्तव में “[उनके] पापों में” . . मरी हुई दशा” (इफिसियों 2:1)। वे फंस गए थे, शैतान की आज्ञा मान रहे थे (पद 2), और परमेश्वर के प्रति समर्पण करने से इनकार कर रहे थे। इसके परिणामस्वरूप वें परमेश्वर के क्रोध के पात्र थे। लेकिन उसने उन्हें आत्मिक अंधकार में फंसा नहीं छोड़ा। और जो लोग यीशु पर विश्वास करते हैं, उनके लिए प्रेरित ने लिखा, “अनुग्रह से” . . बचा लिए  गए हैं ” (पद 5, 8)। परमेश्वर की बचाव पहल की प्रतिक्रिया का परिणाम विश्वास होता है। और विश्वास का मतलब है कि हम खुद को बचाने की कोशिश करना छोड़ दें और अपने बचाव के लिए यीशु को पुकारें।

परमेश्वर के अनुग्रह से, पाप के जाल से बचाया जाना हमारे द्वारा नहीं शुरू किया गया। यह केवल यीशु के द्वारा से “परमेश्वर का दान” है (पद 8)।