प्रथम विश्व युद्ध के समापन पर पेरिस शांति सम्मेलन के बाद, फ्रांसीसी मार्शल फर्डिनेंड फोच ने कटुतापूर्वक कहा, “यह शांति नहीं है। यह बीस वर्षों के लिए युद्धविराम है।” फोच का विचार उस लोकप्रिय राय का खंडन करता है कि यह भयावह संघर्ष “सभी युद्धों को समाप्त करने वाला युद्ध” होगा। बीस साल और दो महीने बाद, द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ गया। फोच सही थे।

बहुत समय पहले, मीकायाह, जो उस समय अपने क्षेत्र में परमेश्वर का एकमात्र सच्चा भविष्यवक्ता था, ने लगातार इस्राएल के लिए गंभीर सैन्य परिणामों की भविष्यवाणी की थी (2 इतिहास 18:7)। इसके विपरीत, राजा अहाब के चार सौ झूठे भविष्यवक्ताओं ने जीत की भविष्यवाणी की: जो दूत मीकायाह को बुलाने गया था, उस ने उस से कहा,”सुन नबी लोग एक ही मुँह से राजा के विषय शुभ वचन कहते हैं, इसलिए तेरी बात उनकी सी हो, तू भी शुभ वचन कहना” (पद 12)।

मीकायाह ने उत्तर दिया, “जो कुछ मेरा परमेश्वर कहे वही मैं भी कहूँगा” (पद 13)। उसने भविष्यवाणी की कि कैसे इस्राएल “बिना चरवाहे की भेड़ों की नाईं पहाड़ियों पर तितर-बितर हो जाएगा” (पद 16)। मीकायाह सही था। अरामियों ने अहाब को मार डाला और उसकी सेना भाग गई (पद 33-34; 1 राजा 22:35-36)।

मीकायाह की तरह, हम जो यीशु का अनुसरण करते हैं, एक संदेश बाटते हैं जो लोकप्रिय राय से मेल नहीं खाता। यीशु ने कहा, “बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुँच सकता” (यूहन्ना 14:6)। कई लोगों को यह संदेश पसंद नहीं आता क्योंकि यह अत्यंत सकरा लगता है। सभी के लिए नहीं है, लोग कहते हैं। फिर भी मसीह एक आरामदायक संदेश लाता है जो सभी के लिए है। वह हर उस व्यक्ति का स्वागत करता है जो उसकी ओर मुड़ता है।