एक शाम, मैंने अपने घर के पास एक खाली जगह पर मिट्टी के साफ-सुथरे हिस्से देखें। प्रत्येक हिस्से में छोटी हरी पत्तियाँ थीं जिनमें छोटी कलियाँ बाहर झाँक रही थीं। अगली सुबह, मैं अपनी राह पर रुक गई जब मैंने देखा कि उन हिस्सों में खूबसूरत लाल ट्यूलिप उग रहे हैं ।

पिछली पतझड़ में, एक समूह ने शिकागो के दक्षिणी हिस्से में खाली जगहों पर एक लाख बल्ब लगाए थे। उन्होंने यह दर्शाने के लिए लाल रंग को चुना कि कैसे रेडलाइनिंग (बैंकों द्वारा ऋण देने में भेदभाव) ने उन इलाकों को प्रभावित किया है जहां मुख्य रूप से अल्पसंख्यक रहते थे। ट्यूलिप उन घरों का प्रतीक थे जो उन हिस्सों में हो सकते थे।

परमेश्वर के लोगों ने कई चुनौतियों का सामना किया था – अपनी मातृभूमि से निर्वासित होने से लेकर पुनर्वितरण जैसे भेदभाव तक। फिर भी, हम अब भी आशा पा सकते हैं। यशायाह ने निर्वासन के दौरान इस्राएल को याद दिलाया कि परमेश्वर उन्हें नहीं छोड़ेंगे। वह उन्हें राख के स्थान पर “सुंदरता का मुकुट” देंगे। यहां तक कि दरिद्रों को भी “शुभ समाचार” मिलेगा (61:1)। परमेश्‍वर ने निराश आत्माओं को “प्रशंसा का वस्त्र” देकर बदलने का वादा किया। ये सभी छवियां उनकी महिमा को उजागर करती हैं और लोगों के लिए खुशी लाती हैं, जो अब निराश निर्वासन के बजाय “धार्मिकता के ओक” होंगे (पद 3)।

वे ट्यूलिप यह भी दिखाते हैं कि परमेश्वर गंदगी और भेदभाव से भी वैभव उत्पन कर सकते हैं। मैं हर वसंत में ट्यूलिप देखने के लिए उत्सुक रहती हूं, और इससे भी महत्वपूर्ण यह देखने के लिए कि कैसे मेरे पड़ोस और अन्य समुदायों में नई आशा जगी है।