आप अभद्र भाषा को कैसे ख़त्म करते हैं? एक हाई स्कूल ने “कोई गलत भाषा नहीं” का वादा करने का फैसला किया। छात्रों ने शपथ लेते हुए कहा: “मैं गंभीरता से वादा करता हूं कि [हमारे स्कूल] की दीवारों और संपत्तियों के भीतर किसी भी प्रकार की अभद्र भाषा का उपयोग नहीं करेंगे।” यह एक नेक प्रयास था, लेकिन, यीशु के अनुसार, कोई भी बाहरी नियम या प्रतिज्ञा कभी भी अभद्र भाषा की गंध को छुपा नहीं सकती।

हमारे मुँह से निकलने वाले शब्दों की दुर्गंध को दूर करने की शुरुआत हमारे हृदयों को नवीनीकृत करने से होती है। जिस प्रकार लोग वृक्ष के प्रकार को उसके फल से पहचानते हैं (लूका 6:43-44), यीशु ने कहा कि हमारी वाणी इस बात का एक ठोस संकेतक है कि हमारे दिल उसके और उसके तरीकों के अनुरूप हैं या नहीं। फल एक व्यक्ति की वाणी को दर्शाता है, “क्योंकि मुँह वही बोलता है जो हृदय में भरा होता है” (पद 45)। मसीह इस ओर इशारा कर रहे थे कि यदि हम वास्तव में हमारे मुँह से निकलने वाली बातों को बदलना चाहते हैं, तो हमें सबसे पहले अपने हृदयों को बदलने पर ध्यान केंद्रित करना होगा, और वह हमारी मदद करता है।

अपरिवर्तित हृदय से निकलने वाली गंदी भाषा को रोकने के लिए बाहरी वादे बेकार हैं। हम केवल पहले यीशु पर विश्वास करके (1 कुरिन्थियों 12:3) और फिर पवित्र आत्मा को हममें भरने के लिए आमंत्रित करके ही गंदी वाणी को समाप्त कर सकते हैं (इफिसियों 5:18)। वह हमें लगातार परमेश्वर को धन्यवाद देने के लिए प्रेरित करने और मदद करने के लिए हमारे भीतर काम करता है (पद 20) और दूसरों को उत्साहित और उनकी उन्नति के लिए (4:15, 29; कुलुस्सियों 4:6)।