ब्रिटिश चित्रकार जॉन मार्टिन (1789-1854) सभ्यताओं के विनाश को दर्शाने वाले अपने सर्वनाशकारी दृश्‍यावली के लिए जाने जाते हैं। इन शानदार दृश्यों में, मनुष्य विनाश की भयावहता से पराजित हैं और सामने आते विनाश के आगे शक्तिहीन हैं। एक पेंटिंग में, द फॉल ऑफ नीनवे,  काले घूमते बादलों के नीचे बढ़ती लहरों के विनाश से भागते लोगों को दिखाया है। 

मार्टिन की पेंटिंग से दो हजार साल से भी पहले, भविष्यवक्ता नहूम ने नीनवे के विरुद्ध उसके आने वाले न्याय की भविष्यवाणी की थी। भविष्यवक्ता ने हिलते हुए पहाड़ों, पिघलती हुई पहाड़ियों और कांपती धरती की छवियों का इस्तेमाल किया था (नहूम 1:5) परमेश्वर के क्रोध को दर्शाते हुए उन लोगों पर जिन्होंने अपने लाभ के लिए दूसरों पर अत्याचार किया था। हालाँकि, पाप के प्रति परमेश्वर की प्रतिक्रिया अनुग्रह के बिना नहीं है। जबकि नहूम अपने सुनाने वालों को परमेश्वर की शक्ति की याद दिलाता है, साथ ही वह यह भी कहता है कि परमेश्वर “क्रोध करने में धीमा” है (पद 3) और “उन लोगों की परवाह करता है जो उस पर भरोसा करते हैं” (पद 7)।

न्याय के विवरण पढ़ना कठिन लगता है, लेकिन ऐसी दुनिया जहां बुराई का सामना नहीं किया जाता वह भयानक होगी। धन्यवाद हो कि भविष्यवक्ता इस नोट पर समाप्त नहीं करता। वह हमें याद दिलाता है कि परमेश्वर एक अच्छी और न्यायपूर्ण दुनिया चाहता है: ” देखो, पहाड़ों पर शुभसमाचार का सुनाने वाला और शान्ति का प्रचार करने वाला आ रहा है!” (पद 15) वह अच्छी खबर यीशु है, जिसने पाप के परिणाम भुगते ताकि हम परमेश्वर के साथ शांति पा सकें (रोमियों 5:1, 6)।