Month: मार्च 2024

यीशु मसीह आज जी उठे हैं!

इंग्लैंड के कैंब्रिज विश्वविद्यालय में दाखिला लेने से पहले चार्ल्स सिमयौन (शिमोन) को घोड़ों और कपड़ों से बहुत प्यार था, वह अपनी पोशाक (कपड़ों)  पर हर साल बड़ी रकम खर्च करते थे। लेकिन क्योंकि अपने कॉलेज के लिए उन्हें नियमित कम्युनियन सर्विस (प्रभु भोज) में भाग लेने की आवश्यकता थी, उन्होंने यह पता लगाना शुरू कर दिया कि वह किस चीज़ पर विश्वास करता है। यीशु में विश्वासियों द्वारा लिखी गई किताबें पढ़ने के बाद, उन्होंने ईस्टर (पुनुरुत्थान) रविवार को एक नाटकीय (प्रभावशाली) बदलाव का अनुभव किया। 4 अप्रैल, 1779 को सुबह उठकर उन्होंने चिल्लाकर कहा, “यीशु मसीह आज जी उठे हैं! हालेलुइया! हालेलुइया!” जैसे-जैसे उनका परमेश्वर में विश्वास बढ़ता गया, उन्होंने खुद को बाइबल अध्ययन, प्रार्थना और चैपल सेवाओं में भाग लेने के लिए समर्पित कर दिया। 

पहले ईस्टर पर, यीशु की कब्र पर पहुंची दो महिलाओं का जीवन बदल गया था । वहाँ उन्होंने एक भयंकर भुईंडोल देखा जब एक स्वर्गदूत ने कबर से पत्थर को लुढ़काया। स्वर्गदूत ने उन से कहा, “तुम मत डरो : मै जानता हूँ कि तुम यीशु को जो क्रुस पर चढ़ाया गया था ढूंढ़ती हो। वह यहाँ नहीं है, परन्तु अपने वचन के अनुसार जी उठा है; आओ, यह स्थान देखो, जहाँ प्रभु पड़ा था। (मत्ती 28:5-6)। बहुत आनंदित होकर, महिलाओं ने यीशु की आराधना की और अपने दोस्तों को खुशखबरी सुनाने के लिए वापस दौड़ीं। 

जी उठे मसीह का अचानक सामना करना प्राचीन काल के लिए आरक्षित नहीं है - वह हमसे यहीं और अभी मिलने का वादा करता है। हम एक नाटकीय मुलाकात का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि कब्र पर मौजूद महिलाएं या चार्ल्स शिमोन ने किया था, या शायद हम ऐसा नहीं कर सकते। जिस भी तरीके से यीशु स्वयं को हमारे सामने प्रकट करते हैं, हम भरोसा कर सकते हैं कि वह हमसे प्रेम करते हैं।

मसीह का जुनून (बहुत प्रबल मनोभाव)

जिम कैविज़ेल को फिल्म द पैशन ऑफ द क्राइस्ट में जीसस की भूमिका निभाने से पहले, निर्देशक मेल गिब्सन ने  चेतावनी दी थी, कि यह भूमिका बेहद कठिन होगी। और हॉलीवुड में उनके करियर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कैविज़ेल ने फिर भी इस महान भूमिका को किया और कहा , "मुझे लगता है कि हमें इसे बनाना होगा, भले ही यह कठिन हो।"

फिल्मांकन के दौरान, कैविज़ेल बिजली की चपेट में आ गए, उनका वज़न पैंतालीस पाउंड (बीस किलो) कम हो गया, और कोड़े मारने के दृश्य के दौरान गलती से उन्हें कोड़े मार दिए गए। बाद में, उन्होंने कहा, "मैं नहीं चाहता था कि लोग मुझे देखें। मैं बस यही चाहता था कि वे यीशु को देखें। उसी से परिवर्तन होगा।” फिल्म ने सेट पर कैविज़ेल और अन्य लोगों को गहराई से प्रभावित किया, और केवल परमेश्वर ही जानता है कि इसे देखने वाले लाखों लोगों में से कितने लोगों के जीवन में बदलाव आया। द पैशन ऑफ द क्राइस्ट यीशु की सबसे बड़ी पीड़ा के समय को दिखाता है, पाम संडे (Palm Sunday) पर उनके विजयी प्रवेश से लेकर उनके उनके साथ विशवासघात किये जाने तक, उनका मज़ाक बनाने, कोडे मारने, और क्रूस पर चढ़ाये जाने तक — इन सब का वर्णन वारों सुसमाचारों में पाया जाता है।

यशायाह 53 में, उनकी पीड़ा और उसके परिणाम की भविष्यवाणी की गई है: “वह हमारे अपराधों के कारण घायल किया गया, वह हमारे अधर्म के कामों के हेतु कुचला गया; हमारी ही शांति के लिए उस पर ताड़ना पड़ी कि उसके कोड़े खाने से हम चंगे हो जाए” (पद- 5)। हम सभी, "भेड़ की नाई, भटक गए थे" (पद 6)। लेकिन यीशु के क्रूस पर मरने और पुनरुत्थान के कारण, हम परमेश्वर के साथ शांति पा सकते हैं। उनकी पीड़ा ने हमारे लिए उनके साथ रहने का रास्ता खोल दिया।

यीशु, हमारा स्थानापन्न व्यक्ति (किसी अन्‍य का स्‍थान लेने वाला व्यक्ति

एक बीस वर्षीय अमीर युवक अपने दोस्तों के साथ ड्रैग-रेस (एक प्रकार की मोटर या बाइक रेसिंग) कर रहा था, और उसी दौरान उसने एक पैदल चल रहे व्यक्ति को टक्कर मारकर मार डाला। हालाँकि उस युवक को तीन साल की जेल की सज़ा मिली, कुछ लोगों का मानना ​​है कि जो व्यक्ति अदालत में पेश हुआ (और जिसने बाद में जेल की सज़ा काटी) वह उस अपराधी ड्राइवर(अमीर युवक) की जगह पर या उसके बदले में किराए पर लिया गया प्रतिनिधी व्यक्ति था; इस प्रकार की घटना कुछ देशों में होती देखी गई है जहाँ लोग अपने अपराधों के लिए भुगतान करने से बचने के लिए बॉडी डबल्स(एक समान दिखने वाला) को काम पर रखते हैं। 

यह निंदनीय और अपमानजनक लग सकता है, लेकिन दो हजार साल से भी पहले, यीशु हमारा विकल्प बन गये और “अधर्मियों के लिये धर्मी ने [हमारे ]पापों के कारण एक बार दुःख उठाया” (1 पतरस 3:18)। परमेश्वर के पापरहित बलिदान के रूप में, मसीह ने एक ही बार में सभी के लिए कष्ट उठाया और मर गए (इब्रानियों 10:10), उन सभी के लिए जो उन पर विश्वास करते हैं। उन्होंने हमारे सभी पापों का दंड क्रूस पर अपने शरीर में ले लिया। आज उस व्यक्ति के विपरीत जो कुछ धन पाने के लिए अपराधी का विकल्प बनना चुनता है, क्रूस पर मसीह की हमारे बदले में (स्थानापन्न) मृत्यु ने हमारे लिए "आशा" प्रदान की क्योंकि उन्होंने स्वतंत्र रूप से, स्वेच्छा से हमारे लिए अपना जीवन दे दिया (1 पतरस 3:15, 18; यहुन्ना) 10:15)I उन्होंने हमारे और परमेश्वर के बीच की की दूरी को दूर करने के लिये ऐसा किया। क्यों न हम आनन्दित हो, और इस गहरे सत्य में आराम और आत्मविश्वास पाए कि: केवल यीशु की हमारे बदले में मृत्यु से ही हम - जरूरतमंद पापी - अपने प्यारे परमेश्वर के साथ एक रिश्ता बना सकते हैं और उस तक पूरी आत्मिक पहुंच बना सकते हैं।

प्रेम करने की एक नयी आज्ञा

तेरहवीं शताब्दी की शुरुआत से शुरू हुई परंपरा में, यूनाइटेड किंगडम  में शाही परिवार के सदस्य गुड फ्राइडे  से एक दिन पहले, मौंडी गुरुवार (Maundy Thursday) को जरूरतमंद लोगों को उपहार देते हैं। यह प्रथा मॉन्डी शब्द के अर्थ में निहित है, जो लैटिन मैंडेटम, "कमांड" से आया है। जिस आदेश का स्मरण किया जा रहा है वह नयी आज्ञा  है जो यीशु ने मरने से पहले की रात को अपने मित्रों को दी थी: “एक दूसरे से प्रेम रखो। जैसा मैं ने तुम से प्रेम रखा, वैसा ही तुम भी एक दूसरे से प्रेम रखो” (यूहन्ना 13:34)।

यीशु एक अगुवा थे जिन्होंने अपने मित्रों के पैर धोते समय एक सेवक की भूमिका निभाई (पद-5)। फिर यीशु ने उन्हें भी ऐसा ही करने के लिए बुलाया: "मैंने तुम्हे नमूना दिखा दिया है, कि जैसा मैं ने तुम्हारे साथ किया है,तुम भी वैसा ही किया करो । " (पद 15) और इससे भी बड़े बलिदान के कार्य में, उन्होंने क्रूस पर  अपने जीवन का बलिदान  दिया (19:30)। दया और प्रेम से, उन्होंने स्वयं को दे दिया ताकि हम जीवन की परिपूर्णता का आनंद उठा सकें। 

ब्रिटिश शाही परिवार की जरूरतमंद लोगों की सेवा करने की परंपरा यीशु के महान उदाहरण का अनुसरण करने के प्रतीक के रूप में जारी है। हो सकता है कि हमारा जन्म विशेष अवसर वाले स्थान पर न हुआ हो, लेकिन जब हम यीशु में अपना विश्वास रखते हैं, तो हम उनके परिवार के सदस्य बन जाते हैं। और हम भी उनकी नई आज्ञा को पूरा करके अपना प्रेम दिखा सकते हैं। क्योंकि हम स्वयं को भीतर से बदलने के लिए परमेश्वर की आत्मा पर निर्भर हैं, हम देखभाल, समर्थन और अनुग्रह के साथ दूसरों तक पहुँच सकते हैं।