तेरहवीं शताब्दी की शुरुआत से शुरू हुई परंपरा में, यूनाइटेड किंगडम  में शाही परिवार के सदस्य गुड फ्राइडे  से एक दिन पहले, मौंडी गुरुवार (Maundy Thursday) पर जरूरतमंद लोगों को उपहार देते हैं। यह प्रथा मॉन्डी शब्द के अर्थ में निहित है, जो लैटिन मैंडेटम, “कमांड” से आया है। जिस आदेश का स्मरण किया जा रहा है वह नयी आज्ञा  है जो यीशु ने मरने से पहले की रात को अपने मित्रों को दी थी: “एक दूसरे से प्रेम रखो। जैसा मैं ने तुम से प्रेम रखा, वैसा ही तुम भी एक दूसरे से प्रेम रखो” (यूहन्ना 13:34)।

यीशु एक अगुवा थे जिन्होंने अपने मित्रों के पैर धोते समय एक सेवक की भूमिका निभाई (पद-5)। फिर यीशु ने उन्हें भी ऐसा ही करने के लिए बुलाया: “मैंने तुम्हे नमूना दिखा दिया है, कि जैसा मैं ने तुम्हारे साथ किया है,तुम भी वैसा ही किया करो । ” (पद 15) और इससे भी बड़े बलिदान के कार्य में, उन्होंने क्रूस पर  अपने जीवन का बलिदान  दिया (19:30)। दया और प्रेम से, उन्होंने स्वयं को दे दिया ताकि हम जीवन की परिपूर्णता का आनंद उठा सकें। 

ब्रिटिश शाही परिवार की जरूरतमंद लोगों की सेवा करने की परंपरा यीशु के महान उदाहरण का अनुसरण करने के प्रतीक के रूप में जारी है। हो सकता है कि हमारा जन्म विशेष अवसर वाले स्थान पर न हुआ हो, लेकिन जब हम यीशु में अपना विश्वास रखते हैं, तो हम उनके परिवार के सदस्य बन जाते हैं। और हम भी उनकी नई आज्ञा को पूरा करके अपना प्रेम दिखा सकते हैं। क्योंकि हम स्वयं को भीतर से बदलने के लिए परमेश्वर की आत्मा पर निर्भर हैं, हम देखभाल, समर्थन और अनुग्रह के साथ दूसरों तक पहुँच सकते हैं।