सिंडी एक गैर-लाभकारी कंपनी में अपनी नई नौकरी के लिए उत्साहित थी। बदलाव लाने का क्या ही बढ़िया अवसर है! उसे जल्द ही पता चला कि उसके सहकर्मी उसके उत्साह से सहमत नहीं हैं। उन्होंने कंपनी के उद्देश्य का मज़ाक उड़ाया और अपने खराब प्रदर्शन के लिए बहाने बनाए क्योंकि वे कहीं और अधिक आकर्षक पदों की तलाश में थे। सिंडी ने सोचा कि काश उसने इस नौकरी के लिए कभी आवेदन ही न दिया होता। जो दूर से अच्छा लग रहा था वह नजदीक से निराशाजनक था।

आज की कहानी में वर्णित अंजीर के पेड़ के साथ यीशु की यही समस्या थी (मरकुस 11:13)। यह मौसम की शुरुआत थी, फिर भी पेड़ की पत्तियों ने संकेत दिया कि इसमें ताज़े अंजीर हो सकते हैं। परन्तु नहीं, पेड़ में पत्तियाँ तो उग आई थीं, मगर अभी तक फल नहीं लगे थे। निराश होकर, यीशु ने पेड़ को श्राप दिया कि, “अब से कोई तेरा फल कभी न खाए” (पद 14)। और अगली सुबह तक पेड़ पूरी तरह सूख गया था (पद-20)।

एक बार मसीह ने चालीस दिन का उपवास किया था, इसलिए वह जानते थे कि बिना भोजन के कैसे रहना है। अंजीर के पेड़ को श्राप देना उनकी भूख के बारे में नहीं था। यह एक प्रेरणादायक पाठ था। पेड़ इस्राएल का प्रतिनिधित्व करता था, जिसके पास सच्चे धर्म की पकड़ तो थी लेकिन वह अपना मतलब खो चुका था। वे अपने मसीहा, परमेश्वर के पुत्र को मारने वाले थे। वे और कितने बंजर (बेकार) हो सकते हैं?

हम दूर से अच्छे दिख सकते हैं, लेकिन यीशु पास आते हैं, उस फल की तलाश में जो केवल उनकी आत्मा ही पैदा कर सकती है। हमारा फल शानदार नहीं होना चाहिए, लेकिन यह अलौकिक (दिव्‍य) अवश्य होना चाहिए, जैसे कठिन समय में प्रेम, आनंद और शांति (गलातियों 5:22)। आत्मा पर भरोसा करते हुए, हम तब भी यीशु के लिए फल उत्पन्न कर सकते हैं।