मेरे घर की खिड़कियों के पल्ले सुधारने का समय था। इसलिए मैंने उनको खरोंचा, रेगमाल से रगड़ा, और पट्टी चूर्ण लगाया। समस्त प्रयत्न के बाद-एक परत प्राइमर पेंट और कुछ अधिक महंगा पेंट करने के बाद खिड़कियाँ अच्छी और काफी सुन्दर लग रहीं हैं किन्तु नयी नहीं लगती हैं। नयी दिखाई देने हेतु उनकी पुरानी लकडि़याँ बदलनी होगी।

मौसम से खराब खिड़की के पल्लों को जो हमें “काफी सुन्दर“ दिखाई देते हैं ठीक है। किन्तु जब पाप द्वारा बिगड़े हृदय की बात होती है, उसे मरम्मत करना काफी नहीं है। परमेश्वर के दृष्टिकोण से, हम चाहते हैं कि सब कुछ नया हो जाए(2 कुरिं. 5:17)।

यीशु मसीह में विश्वास द्वारा उद्धार की यही सुन्दरता है। उसने हमारे पापों के लिए बलिदानी मृत्यु सही और पाप और मृत्यु पर अपनी सामथ्र्य प्रदर्शित करने हेतु मृतकों में से जी उठा। परिणाम यह है कि परमेश्वर की दृष्टि में, मसीह के कार्य में विश्वास हमें “नयी सृष्टि“ बनाती है(2 कुरिं. 5:17) और पुराने के बदले “नया जीवन” देती है(प्रेरितों 5:20)। हमारे लिए यीशु और क्रूस पर उसके कार्या में होकर देखते हुए, हमारा स्वर्गिक पिता उसमें अपना विश्वास रखनेवालों को नया और निर्दोष देखता है।

पाप से महाविनाश हुआ है। हम उसे स्वयं ठीक नहीं कर सकते हैं। हमें यीशु को अपना उद्धारकत्र्ता मानना होगा और उसे हमें बिल्कुल नया जीवन देने की अनुमति देनी होगी।