अपने विवाह में मार्टी और मैंने, ख़ुशी-ख़ुशी विश्वासयोगी होने की शपथ ली थी, “अच्छे समय के साथ बुरे में, बीमारी और चंगाई में, अमीरी में, गरीबी में।”। बुरे समय की वास्तविकता को विशेषतः विवाह के ख़ुशी के मौके पर शामिल करना थोड़ा अजीब लगता है। परंतु यह दिखाता है कि जीवन में अक्सर “बुरे” समय होते हैं।

तो कठिन समय का, जो जीवन में अवश्यम्भावी है, कैसे सामना करना चाहिए? पौलुस मसीह की ओर से आग्रह करते हैं कि हर बात में धन्यवाद करो (1थिस्सलुनीकियों 5:18)। चाहे ऐसा करना कितना भी कठिन हो। परमेश्वर हमें आभार की भावना धारण करने को प्रोत्साहित करते हैं। जो इस सत्य पर आधारित है कि परमेश्वर भला है और उसकी करुणा सदा की है (भजन संहिता 118:1)। वह हमारे पास हैं और संकट में हमें बल देते हैं (इब्रानियों 13:5-6)। और वह हमारे क्लेशों का प्रयोग हमारे चरित्र को अपने स्वरूप में ढालने के लिए करते हैं (रोमियों 5:3-4)।

जब जीवन बुरा समय लेकर आए तब आभारी बने रहने से हमारा ध्यान परमेश्वर की भलाई की ओर जाता है। और वह हमें अपनी समस्याओं से जूझने का सामर्थ देते हैं। हम भजनकार के साथ गा सकते हैं “यहोवा का धन्यवाद करो, क्योंकि वह भला है; और उसकी करूणा सदा बनी रहेगी”(भजन संहिता 118:29)।