अंग्रेज प्रचारक चार्ल्स एच. स्पर्जन (1834-1892) ने “पूरी शक्ति” से जीवन जीया l वह 19 साल की उम्र में पास्टर बने──और जल्द ही बड़ी भीड़ को प्रचार करने लगे । वह खुद ही अपने सभी उपदेशों को संपादित करते थे, जो जल्द ही 36 संस्करण बन गए, और उन्होंने अनेक टीकाएँ, प्रार्थना पर पुस्तकें लिखीं, और दूसरे लेखन भी l और वह औसतन एक सप्ताह में 6 किताबें पढ़ते थे! अपने एक उपदेश में स्पर्जन ने कहा, “कुछ न करने का पाप सभी पापों में सबसे बड़ा है, क्योंकि इसमें अधिकाँश अन्य शामिल हैं l . . . भयंकर आलस्य! प्रभु हमें इससे बचाइए!”

चार्ल्स स्पर्जन ने लगन के साथ जीवन जीया, जिसका मतलब था कि उन्होंने परमेश्वर के अनुग्रह में बढ़ने और उसके लिए जीने के लिए “सब प्रकार का यत्न [किया]” (2 पतरस 1:5) l यदि हम मसीह के अनुयायी हैं, परमेश्वर यीशु की तरह और भी उन्नति करने के लिए हमारे मनों में “सब प्रकार का यत्न करके अपने विश्वास पर सद्गुण, और सद्गुण पर समझ . . . संयम . . . भक्ति . . . [बढ़ाने] (पद.5-7) की इच्छा और योग्यता डालेगा l  

हम में से प्रत्येक के पास विभिन्न प्रेरणा, क्षमता और ऊर्जा स्तर है──हम में से सभी चार्ल्स स्पर्जन की गति के अनुसार जी नहीं सकते या जीने का प्रयास नहीं कर सकते! परन्तु जब हम वह सब जो यीशु ने हमारे लिए किया है समझते हैं, हमारे पास परिश्रमी, विश्वासयोग्य रहन-सहन के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है । और हमें उसके लिए जीने और उसकी सेवा करने के लिए हमारी सामर्थ्य परमेश्वर से प्राप्त श्रोतों द्वारा मिलती है l परमेश्वर अपनी आत्मा के द्वारा हमें हमारे ──बड़े या छोटे──प्रयासों को पूरा करने में सशक्त बनाता है ।