सड़क के एक तरफ एक घर मालिक अपने प्रांगन में शान से एक बड़ा राजनीतिक झंडा फहराता है l एक बड़ा ट्रक सड़क पर खड़ा है l उसके बगल की खिड़की पर झंडा पेंट किया हुआ है और पीछे का बम्पर देशभक्ति स्टीकर से भरा हुआ है l सड़क के ठीक उस पार एक पडोसी के अहाते में कुछ चिन्ह हैं जो समाचार में सामाजिक न्याय के सामयिक मामलों के स्लोगन्स को विशिष्टता से दर्शा रहे हैं l 

क्या इन घरों में रहने वाले लोग शत्रु हैं या ये मित्र हैं? हमें सन्देह हो सकता है । क्या यह सम्भव है कि दोनों परिवार यीशु में विश्वासी हैं? परमेश्वर हमें याकूब 1:19 के शब्दों को जीने के लिए बुलाता है : “हर एक मनुष्य सुनने के लिये तत्पर और बोलने में धीर और क्रोध में धीमा हो ।” बहुतबार हम अपने विचारों को पकड़ के हठ करते हैं और जो दूसरे सोच रहें है उनकी सोच पर विचार करने के लिए इक्छुक नहीं होते हैं । मैथ्यू हेनरी की टीका का यह कहना है कि “हमें सब तरफ से कारण और सच्चाई सुनने के लिए तत्पर, और बोलने में धीमा . . . और, जब हम बोलते हैं, तो क्रोध होना ही नहीं चाहिए l”  

किसी ने कहा है, “सीखने के लिए सुनने की आवश्यकता होती है l” याकूब की पुस्तक में परमेश्वर के व्यवहारिक शब्द तब ही पूरे किये जा सकते हैं जब हम परमेश्वर के प्रेमी आत्मा से भरे हुए हैं और दूसरों का आदर करने का चुनाव करते हैं l वह हमें हमारे दिल और व्यवहार में बदलाव लाने में मदद करने के लिए इच्छुक है । क्या हम सुनने और सीखने के लिए तैयार हैं?