Month: दिसम्बर 2021

एक दिन क्रिसमस के करीब

"मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि क्रिसमस खत्म हो गया है," मेरी उदास बेटी ने कहा।

मुझे पता है कि वह कैसा महसूस करती है : क्रिसमस के बाद नीरस लग सकता है। उपहार खोल दिए गए हैं। क्रिसमस-पेड़ और बत्तियाँ हटानी है l उदासीन जनवरी──और, कई लोगों के लिए, छुटियों में बढ़े वजन को घटाने की जरूरत है। क्रिसमस──और इसके साथ आने वाली बेदम अपेक्षा──अचानक बहुत दूर महसूस होती है।

कुछ साल पहले, जब हम क्रिसमस की चीजों को रख रहे थे, मुझे एहसास हुआ : कैलेंडर चाहे जो भी कहे, हम हमेशा एक दिन अगले क्रिसमस के करीब होते हैं। यह कुछ ऐसा हो गया है जो मैं अक्सर कहता हूं।

लेकिन क्रिसमस के हमारे अस्थायी उत्सव से कहीं अधिक महत्वपूर्ण इसके पीछे की आध्यात्मिक वास्तविकता है : यीशु ने हमारे संसार में जो उद्धार लाया और उसकी वापसी के लिए हमारी आशा। पवित्रशास्त्र बार-बार मसीह के दूसरे आगमन को देखने, प्रतीक्षा करने और लालसा करने के बारे में बात करता है। फिलिप्पियों 3:15-21 में पौलुस जो कहता है, मुझे वह पसंद है। वह दुनिया के जीने के तरीके की तुलना करता है - "पृथ्वी की वस्तुओं पर मन लगाए रहते हैं" (पद 19) के साथ - यीशु की वापसी में आशा द्वारा आकार की जीवन शैली के साथ : "हमारा स्वदेश स्वर्ग पर है; और हम एक उद्धारकर्ता प्रभु यीशु मसीह के वहां से आने की बात जोह रहे हैं” (पद 20)।

यह वास्तविकता कि हमारी "नागरिकता स्वर्ग में है" सब कुछ बदल देती है, जिसमें हम क्या उम्मीद करते हैं और हम कैसे जीते हैं शामिल है। यह आशा इस ज्ञान से दृढ़ होती है कि हर गुजरते दिन के साथ, हम वास्तव में एक दिन यीशु की वापसी के करीब हैं।

सोने से बेहतर

जब अमेरिका में ग्रेट गोल्ड रश(Great Gold Rush) के दौरान स्वर्ण खोजी एडवर्ड जैक्सन कैलिफोर्निया के लिए निकले, तो 20 मई, 1849 को उनकी डायरी लेखन में, बीमारी और मृत्यु द्वारा चिह्नित उनकी भीषण वैगन यात्रा पर शोक व्यक्त किया गया। "ओ मेरी हड्डियों को यहाँ मत छोड़ो," उन्होंने लिखा। "यदि संभव हो तो उन्हें घर पर दफना देना।" जॉन वॉकर नाम के एक और स्वर्ण-खोजी ने लिखा, “यह सबसे पूर्ण लॉटरी है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं . . . मैं किसी व्यक्ति को आने की सलाह नहीं दे सकता।"

वॉकर, वास्तव में, घर लौट आया और खेती, पशुपालन और राज्य की राजनीति में सफल रहा। जब परिवार के एक सदस्य ने अमेरिकी टीवी कार्यक्रम एंटिक्स रोड शो में वॉकर के पीले पड़े अक्षरों को लिया, तो उनकी कीमत कई हजार डॉलर थी। टीवी होस्ट ने कहा, "तो उसे गोल्ड रश से कुछ मूल्यवान मिला। पत्र।"

इससे भी अधिक, वॉकर और जैक्सन दोनों ज्ञान प्राप्त करने के बाद घर लौट आए जिससे उन्हें अधिक व्यावहारिक जीवन प्राप्त करने में मदद मिली। राजा सुलैमान की बुद्धि के बारे में इन शब्दों पर गौर कीजिए, “क्या ही धन्य है वह मनुष्य जो बुद्धि पाए . . . जो [उसे] ग्रहण कर लेते हैं, उनके लिए वह जीवन का वृक्ष बनती है" (नीतिवचन 3:13, 18)। एक बुद्धिमान विकल्प है, "चाँदी की प्राप्ति से बड़ी, और उसका लाभी चोखे सोने के लाभ से भी उत्तम है” (पद 14)—─बुद्धि को किसी भी सांसारिक इच्छा से अधिक मूल्यवान बनाना (पद 15) l 

“उसके दाहिने हाथ में दीर्घायु . . . और उसके सब मार्ग कुशल के हैं” (पद 16-17)। इसलिए, हमारी चुनौती है बुद्धि को थामे रहना, न कि चमकदार इच्छाओं को। यह एक ऐसा मार्ग है जिसे  परमेश्वर आशीष देगा।

शेर, मेमना, उद्धारकर्ता!

दो आलीशान पत्थर के शेर न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी के प्रवेश द्वार पर नजर रखते हैं। 1911 में पुस्तकालय के समर्पण के बाद से संगमरमर से बने, वे गर्व से वहां खड़े हैं। पुस्तकालय के संस्थापकों को सम्मानित करने के लिए उन्हें पहले लियो लेनॉक्स और लियो एस्टोर का उपनाम दिया गया था। लेकिन महामंदी के दौरान, न्यूयॉर्क के महापौर फिओरेलो लागार्डिया ने उनका नाम दृढता और धैर्य रख दिया, वे गुण जो उन्होंने सोचा कि न्यूयॉर्क के लोगों को उन चुनौतीपूर्ण वर्षों में प्रदर्शित करना चाहिए। शेरों को आज भी दृढता और धैर्य कहा जाता है।

बाइबिल एक जीवित, शक्तिशाली शेर का वर्णन करता है जो मुसीबत में भी प्रोत्साहन देता है और अन्य नामों से जाना जाता है। स्वर्ग के अपने दर्शन में, प्रेरित यूहन्ना रोया जब उसने देखा कि कोई भी परमेश्वर की न्याय और छुटकारे की योजना वाली मुहरबंद पुस्तक को खोलने में सक्षम नहीं है। तब यूहन्ना से कहा गया, “मत रो; देख, यहूदा के गोत्र का वह सिंह . . . उस पुस्तक को खोलने और उसकी सातों मुहरें तोड़ने के लिए जयवंत हुआ है" (प्रकाशितवाक्य 5:5)।

फिर भी अगले ही पद में, यूहन्ना कुछ और पूरी तरह से वर्णन करता है: "तब मैं ने उस सिंहासन . . . के बीच में, मानो एक वध किया हुआ मेमना खड़ा देखा” (पद 6)। सिंह और मेम्ना एक ही व्यक्ति हैं : यीशु। वह विजयी राजा है और "परमेश्वर का मेम्ना, जो जगत का पाप उठा ले जाता है!" (यूहन्ना 1:29)। उसकी ताकत और उसके क्रूस के द्वारा, हम दया और क्षमा प्राप्त करते हैं ताकि हम आनंद में रह सकें और आश्चर्य कर सकें कि वह हमेशा के लिए है!

महान बुद्धि और एक हजार आंखें

चर्च के प्रिय पिता जॉन क्रिसोस्तम ने लिखा, कि हर कोण से आत्मा की स्थिति की जांच करने के लिए "चरवाहे को महान ज्ञान और एक हजार आंखों की आवश्यकता होती है" । क्रिसोस्तम ने इन शब्दों को आध्यात्मिक रूप से दूसरों की अच्छी देखभाल करने की जटिलता पर चर्चा के भाग के रूप में लिखा था। चूंकि किसी को ठीक करने के लिए मजबूर करना असंभव है, उन्होंने जोर दिया, दूसरों के दिलों तक पहुंचने के लिए बहुत सहानुभूति और करुणा की आवश्यकता होती है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कभी दर्द न देना, क्रिसोस्तम ने चेतावनी दी, क्योंकि "यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बहुत नरम व्यवहार करते हैं, जिसे गहन सर्जरी की आवश्यकता होती है, और जहाँ इसकी आवश्यकता होती है, उसमें गहरा चीरा नहीं लगाते हैं, तो आप काटते तो हैं लेकिन कैंसर को छोड़ देते हैं l लेकिन यदि आप दया के बिना आवश्यक चीरा लगाते हैं, तो रोगी अक्सर अपने कष्टों पर निराशा में, सब कुछ एक तरफ फेंक देता है। . . . और फौरन अपने आप को एक चट्टान पर फेंक देता है।”

एक समान जटिलता है कि कैसे यहूदा झूठे शिक्षकों द्वारा भटके हुए लोगों के प्रति प्रतिक्रिया का वर्णन करता है, जिनके व्यवहार का वह स्पष्ट रूप से वर्णन करता है (1:12–13, 18–19)। फिर भी जब यहूदा इस तरह की गंभीर धमकियों का जवाब देने की ओर मुड़ता है, तो वह कठोर क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने का सुझाव नहीं देता है।

इसके बजाय, उसने सिखाया कि विश्वासियों को स्वयं को परमेश्वर के प्रेम में और भी अधिक गहराई से स्थापित करने के द्वारा खतरों का जवाब देना चाहिए (पद 20-21)। क्योंकि केवल तभी जब हम परमेश्वर के अपरिवर्तनीय प्रेम में गहराई से बंधे होते हैं, तभी हम उचित तात्कालिकता, नम्रता और करुणा के साथ दूसरों की मदद करने के लिए ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं (पद 22-23)──जिस तरह से उन्हें उपचार और आराम खोजने में मदद करने की सबसे अधिक संभावना है ईश्वर का असीम प्रेम।