तमिल परिवारों द्वारा हर जगह मनाया जाने वाला तमिल नव वर्ष ऋतुओं के परिवर्तन से जुड़ा है। आमतौर पर जनवरी के मध्य में कहीं गिरते हुए, परिवार के पुनर्मिलन के लिए यह समय कई परंपराओं के साथ आता है-कुछ बहुत महत्वपूर्ण हैं। नए कपड़े खरीदना और दान करना, हमारे घरों को अच्छी तरह से साफ करना, और सभी को घर का खाना खिलाना, इस प्रकार रिश्तों को सुधारना। यह हमें अतीत को पीछे छोड़ने की याद दिलाता है और साल की शुरुआत एक साफ स्लेट के साथ करता है।

ये परंपराएं मुझे मसीह में हमारे नए जीवन की भी याद दिलाती हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन थे या हमने क्या किया है, हम इसे अपने पीछे रख सकते हैं। हम अपने अतीत के लिए खुद को पीटना बंद कर सकते हैं और अपने अपराध बोध को छोड़ सकते हैं, यह जानते हुए कि हमें यीशु की क्रूस पर मृत्यु के कारण पूरी तरह से क्षमा कर दिया गया है। और हम नए सिरे से शुरुआत कर सकते हैं, यह जानते हुए कि हम प्रतिदिन पवित्र आत्मा पर भरोसा कर सकते हैं ताकि हमें यीशु की तरह और अधिक बनाया जा सके।

इसलिए पौलुस विश्वासियों को याद दिलाता है “पुराना चला गया, नया आ गया!” (2 कुरिन्थियों 5:17) । हम भी सरल लेकिन शक्तिशाली सत्य के कारण यह कह सकते हैं: परमेश्वर ने हमें मसीह के द्वारा अपने साथ मिला लिया है और अब हमारे पापों को हमारे विरुद्ध नहीं गिना (v 19) ।

हमारे आस-पास के अन्य लोग हमारे अतीत के पापों को भूलने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, परन्तु हम हृदय से लगा सकते हैं कि परमेश्वर की दृष्टि में अब हम दोषी नहीं हैं (रोमियों 8:1)। जैसा कि पौलुस बताता है, “यदि परमेश्वर हमारी ओर है, तो हमारा विरोध कौन कर सकता है?” (v 31). आइए उस नई शुरुआत का आनंद लें जो परमेश्वर ने हमें यीशु के माध्यम से दी है।