एक ग्रीष्मकालीन अध्ययन कार्यक्रम के दौरान, मेरे बेटे ने एक लड़के के बारे में एक किताब पढ़ी जो स्विट्जरलैंड में एक पहाड़ पर चढ़ना चाहता था। इस लक्ष्य के लिए अभ्यास करने में उनका अधिकांश समय व्यतीत होता था। जब वह अंत में शिखर सम्मेलन के लिए रवाना हुआ, तो योजना के अनुसार चीजें नहीं हुईं। ढलान के ऊपर, एक टीम का साथी बीमार हो गया और लड़के ने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के बजाय मदद करने के लिए पीछे रहने का फैसला किया।

कक्षा में, मेरे बेटे के शिक्षक ने पूछा, “क्या मुख्य पात्र असफल रहा क्योंकि वह पहाड़ पर नहीं चढ़ पाया?” एक छात्र ने कहा, “हां, क्योंकि फेल होना उसके डीएनए में था।” लेकिन एक और बच्चा इससे सहमत नहीं था। उसने तर्क दिया कि लड़का असफल नहीं था, क्योंकि उसने किसी और की मदद करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण छोड़ दिया।

जब हम अपनी योजनाओं को अलग रखते हैं और इसके बजाय दूसरों की परवाह करते हैं, तो हम यीशु की तरह काम कर रहे होते हैं। यीशु ने यात्रा करने और परमेश्वर के सत्य को साझा करने के लिए एक घर, विश्वसनीय आय, और सामाजिक स्वीकृति का त्याग किया। अंततः, उसने हमें पाप से मुक्त करने और हमें परमेश्वर का प्रेम दिखाने के लिए अपना जीवन दे दिया (1 यूहन्ना 3:16)।

सांसारिक सफलता परमेश्वर की दृष्टि में सफलता से बहुत अलग है। वह उस करुणा को महत्व देता है जो हमें वंचितों और आहत लोगों को बचाने के लिए प्रेरित करती है (v17)। वह उन फैसलों को मंजूरी देता है जो लोगों की रक्षा करते हैं। परमेश्वर की मदद से, हम अपने मूल्यों को उनके साथ संरेखित कर सकते हैं और खुद को उन्हें और दूसरों को प्यार करने के लिए समर्पित कर सकते हैं, जो कि सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि है।