दो ऑक्टोजेरियन, एक जर्मनी से और दूसरा डेनमार्क से, एक असंभावित युगल थे। विधवा होने से पहले उनमें से प्रत्येक ने साठ साल की शादी का आनंद लिया था। हालाँकि केवल पंद्रह मिनट अलग रहते थे, उनके घर अलग-अलग देशों में थे। फिर भी, उन्हें प्यार हो गया, नियमित रूप से खाना बनाना और एक साथ समय बिताना। अफसोस की बात है कि 2020 में कोरोना वायरस के चलते डेनमार्क की सरकार ने बॉर्डर क्रॉसिंग को बंद कर दिया. निडर, हर दिन दोपहर 3:00 बजे, दोनों एक शांत देश की गली में सीमा पर मिले और, अपने-अपने पक्षों पर बैठे, एक पिकनिक साझा की। “हम यहाँ प्यार के कारण हैं,” आदमी ने समझाया। उनका प्यार सीमाओं से ज्यादा मजबूत था, महामारी से भी ज्यादा ताकतवर था।

गीतों का गीत प्रेम की अजेय शक्ति का प्रभावशाली प्रदर्शन प्रस्तुत करता है। “प्रेम मृत्यु के समान बलवान है,” सुलैमान ने जोर देकर कहा (8:6)। हम में से कोई भी मृत्यु से नहीं बचता; यह एक फौलादी अंतिमता के साथ आता है जिसे हम तोड़ नहीं सकते। और फिर भी प्यार, लेखक ने कहा, हर तरह से मजबूत है। इससे भी बढ़कर, प्रेम “एक धधकती आग की नाईं जलता है, एक प्रचंड ज्वाला की नाईं” (v 6)। क्या आपने कभी उग्र क्रोध में आग को फूटते हुए देखा है? प्रेम—जैसे आग—को समाहित करना असंभव है। “बहुत से पानी प्यार को नहीं बुझा सकते।” एक प्रचंड नदी भी प्रेम को दूर नहीं कर सकती (v 7)।

मानव प्रेम, जब भी निस्वार्थ और सच्चा होता है, इन विशेषताओं का प्रतिबिंब प्रस्तुत करता है। हालाँकि, केवल परमेश्वर का प्रेम ही ऐसी शक्ति, ऐसी असीम गहराई, ऐसी दृढ़ शक्ति प्रदान करता है। और यहाँ स्टनर है: परमेश्वर हम में से प्रत्येक को इस निर्विवाद प्रेम से प्यार करता है।