“उसे देखें?” घड़ी साज़ ने हमारे घर में पुरानी बड़ी दीवार घड़ी की मरम्मत करते समय अपनी टॉर्च की रोशनी घड़ी में एक छोटे से चिन्ह पर चमकाया l उसने कहा “इसे लगभग एक शताब्दी पहले किसी अन्य घड़ी साज़ ने लगा दिया होगा।“ “जिसे ‘साक्षी चिन्ह’ कहा जाता है, और इससे   मुझे इस घड़ी की यंत्रावली को ठीक करने के विषय सहायता मिलती है।“

तकनीकी खबरों और मरम्मत नियमावलियों के युग से पहले “साक्षी चिन्ह” का प्रयोग कर भविष्य में सूक्ष्मता से चलनेवाले पुर्जों को मिलाने के लिए मरम्मत करने वाले व्यक्ति की मदद करने में उपयोग किया जाता था l जिन्हें समय बचाने से बढ़कर उस दूसरे व्यक्ति के लिए नेंकी के एक चिन्ह स्वरूप छोड़ा जाता था जो उस पर बाद में काम करेगा।

जबकि हम परमेश्वर के कार्य में कार्यरत हैं तो बाइबल हमें इस बिखरी दुनिया में अपने साक्षी चिन्हों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। पौलुस रोम की कलीसिया को लिखता है कि “हम में से हर एक अपने पड़ोसी को उस की भलाई के लिये प्रसन्न करे  कि उसकी उन्नति हो” (रोमियो 15:2)। यह हमारे परमेश्वर का उदाहरण है जो “धीरज, और शान्ति का दाता” है, (पद 5)। यह पृथ्वी और स्वर्ग दोनों के अच्छे नागरिक बनना है।

हो सकता है कि हमारा साक्षी चिन्ह छोटी सी बात दिखे, परंतु वह किसी के जीवन में बहुत बड़े अंतर को ला सकता है। प्रोत्साहन का शब्द, आवश्यकता में किसी व्यक्ति को एक आर्थिक उपहार, और एक सुनने वाले कान─यह सभी नेकी के चिन्ह हैं जिनका प्रभाव बहुत लंबे समय तक रहता है। परमेश्वर दूसरों के जीवन में आपके द्वारा एक साक्षी चिन्ह बनाने में आपकी सहायता करें।