Month: मई 2022

तूफान के बीच से आशा आती है

2021 के वसंत में, कई तूफान–पीछा करने वालों ने वीडियो रिकॉर्ड किए और टेक्सास में एक बवंडर के बाद में एक इंद्रधनुष की तस्वीरें लीं। एक वीडियो में, एक खेत में गेहूं के लंबे डंठल हवा के झोंकों की शक्ति में झुक गए। धूसर आकाश में एक सुन्दर इंद्रधनुष दिखाई देने लगा। एक अन्य वीडियो में लोग सड़क के किनारे खड़े होकर आशा के प्रतीक को देख रहे थे।

भजन 107 में, भजनकार आशा प्रदान करता है और हमें कठिन समय के दौरान परमेश्वर की ओर मुड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। वह कुछ ऐसे लोगों का वर्णन करता है जो एक तूफान के बीच में थे, “उनकी सारी बुद्धि मारी गई” (पद 27)। तब “उन्होंने अपने संकट में यहोवा की दोहाई दी और उसने उन्हें उनके संकट से छुड़ाया”  (पद 28)।

परमेश्वर समझता है कि उसके बच्चे कभी कभी जब जीवन एक तूफान की तरह महसूस करेगा आशावान महसूस करने के लिए संघर्ष करेंगे । हमें उसकी विश्वासयोग्यता की याद दिलाने की आवश्यकता है, खासकर जब क्षितिज अंधकारमय और अशांत दिखता है।

चाहे हमारे तूफान हमारे जीवन में महत्वपूर्ण बाधाओं के रूप में आते हों, भावनात्मक उथल पुथल के रूप में, या मानसिक तनाव के रूप में, परमेश्वर अभी भी हमारे तूफानों को शान्त कर सकता है  और हमें शरण की जगह की ओर ले जा सकता है (पद 29–30)। यद्यपि हम अपने पसंदीदा तरीके या समय में राहत का अनुभव नहीं कर सकते हैं, हम पवित्रशास्त्र में दिए गए वादों को पूरा करने के लिए परमेश्वर पर भरोसा कर सकते हैं। उसकी चिरस्थायी आशा किसी भी तूफान को काट देगी।

पूरी दुनिया के लिए चंगाई

पश्चिमी स्लोवेनिया में एक दूरस्थ तंग घाटी में एक गुप्त चिकित्सा सुविधा (फ्रांजा पार्टिसन अस्पताल) में बहुत से कर्मचारी थे, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हजारों घायल सैनिकों की देखभाल करते थे — सभी नाजियों से छिपे रहते थे। हालांकि इस सुविधा का पता लगाने के कई नाजी प्रयासों से पता लगाने से बचना अपने आप में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, इससे भी अधिक उल्लेखनीय यह है कि अस्पताल (स्लोवेनिया प्रतिरोध आंदोलन द्वारा स्थापित और संचालित) दोनों मित्र देशों और एक्सिस सेनाओं के सैनिकों की देखभाल करता है। अस्पताल ने सभी का स्वागत किया।

पवित्रशास्त्र हमें पूरी दुनिया को आध्यात्मिक रूप से चंगा होने में मदद करने के लिए बुलाता है। इसका मतलब है कि हमें सभी के लिए करुणा रखने की जरूरत है, चाहे उनके विचार कुछ भी हों। हर कोई, चाहे उनकी विचारधारा कुछ भी हो, मसीह के प्रेम और दया के पात्र हैं। पौलुस जोर देकर कहता है कि “यीशु का सर्वव्यापी प्रेम” हमें विवश करता है, क्योंकि हम जानते हैं कि एक सब के लिये मरा (2 कुरिन्थियों 5:14)। हम सभी पाप की बीमारी से पीड़ित हैं। हम सभी को यीशु की क्षमा के उपचार की सख्त जरूरत है। और वह हमें चंगा करने के लिए हम सब की ओर बढ़ा है।

फिर, एक आश्चर्यजनक कदम में, परमेश्वर ने हमें सुलह का संदेश सौंपा (पद 19)। परमेश्वर हमें घायल और टूटे हुए लोगों (हमारे जैसे) की देखभाल करने के लिए आमंत्रित करता है। हम चंगाई के कार्य में भाग लेते हैं जहाँ बीमारों को उसके साथ मिल कर स्वस्थ किया जाता है। और यह मेल–मिलाप, यह चंगाई, उन सभी के लिए है जो इसे प्राप्त करेंगे।

प्रार्थना करने के लिए विराम (पॉज़) दबाएं

फायर हाइड्रेंट (पानी का नल) गली में घुस गया और मैंने अपना अवसर देखा। मेरे सामने कई कारें पानी की छीटें उड़ाती निकल  चुकी थीं, और मैंने सोचा फ्री वॉश पाने का क्या ही बढ़िया तरीका है! मेरी कार को एक महीने से साफ नहीं किया गया था और उस पर मोटी धूल जमी थी। इसलिए मैंने कार चला दी, और पानी की बाढ़ में चला गया।

यह इतनी तेजी से हुआ। उस सुबह मेरी काली कार पर सूरज पूरी तरह से चमका था, उसका शीशा और इंटीरियर गर्म हो गया था। लेकिन हाइड्रेंट का पानी ठंडा था। जैसे ही ठंडे पानी की बौछारें गर्म विंडशील्ड से टकराए, ऊपर से नीचे तक बिजली की तरह एक दरार आ गई। मेरी फ्री कार वॉश मुझे बहुत महंगी पड़ गई।

काश मैंने सोचने या यहाँ तक कि प्रार्थना करने के लिए पहले से ही “पॉज़ दबा” दिया होता। क्या आपके साथ  कभी ऐसा हुआ है? इस्राएल के लोगों के साथ हुआ, अधिक कठिन परिस्थितियों में। परमेश्वर ने उन्हें अन्य राष्ट्रों को बाहर निकालने में मदद करने का वादा किया था क्योंकि वे उस देश में प्रवेश कर रहे थे जिसे उसने उन्हें दिया था (यहोशू 3:10), ताकि वे झूठे देवताओं द्वारा परीक्षा में न पड़ें (व्यवस्थाविवरण 20:16–18)। लेकिन राष्ट्रों में से एक ने इज़राइल की जीत को देखा और बासी रोटी का इस्तेमाल करके उन्हें विश्वास दिलाया कि वे बहुत दूर रहते हैं। इस्राएलियों ने अपने भोजन का नमूना लिया, परन्तु यहोवा से कुछ न पूछा। तब यहोशू ने शांति की सन्धि की (यहोशू 9:14–15), अनजाने में परमेश्वर के निर्देशों को दरकिनार करते हुए।

जब हम प्रार्थना को अंतिम के बजाय पहला उपाय बनाते हैं, तो हम ईश्वर की दिशा, ज्ञान और आशीर्वाद को आमंत्रित करते हैं। क्या वह आज हमें  पॉज़ दबाना याद रखने में मदद कर सकता है।

 

संकरा दरवाजा काफीघर

क्रोइसैन, पकौड़ी, मांस करी, और सभी प्रकार के स्वादिष्ट भोजन उन लोगों की प्रतीक्षा करता है जो संकरा दरवाजा काफीघर ढूंढते हैं और उसमें प्रवेश करते हैं। तैनान के तैवानसेने शहर में स्थित यह काफीघर वस्तुतः दीवार में एक छेद है, उसका प्रवेशद्वार मुश्किल से 40सैन्टीमीटर चौड़ा (16 इंचों से कम) – औसत व्यक्ति  के लिए निचोड़ कर अपना रास्ता निकालने के लिये पर्याप्त है!   उस चुनौती के बावजूद भी, इस अनोखे काफीघर ने बड़ी भीड़ को आकर्षित किया है ।

क्या यह लूका 13:22–30 में वर्णित सकेत द्वार के बारे में सच होगा ? “और किसी ने उस से पूछा, हे प्रभु,क्या उद्धार पाने वाले थोड़े हैं?” (पद 23)प्रतिउत्तर में यीशु ने उस व्यक्ति को चुनौती दी “सकेत द्वार से प्रवेश करने का यत्न करो, परमेश्वर के राज्य में” (पद 24) वह अनिवार्य रूप से पूछ रहे थे, “क्या बचाए हुए में आप शामिल होगें?”  यीशु ने इस समरुपता का इस्तेमाल यहूदियों को अभिमानी न होने के लिए किया उनमें से बहुतों ने विश्वास किया कि वे परमेश्वर के राज्य में शामिल होंगे क्योंकि वे अब्राहम के वंशज थे या क्योंकि उन्होंने नियमों का पालन किया था, पर यीशु ने उन्हें उसे “जब घर का स्वामी उठकर द्वार बन्द कर चुका हो” (पद 25) के पहले प्रतिउत्तर देने की चुनौती दी। 

न हमारी पारिवारिक पृष्ठभूमि, और न ही हमारे कर्म हमें परमेश्वर के साथ सही कर सकते हैं, सिर्फ यीशु में विश्वास हमें पाप और मृत्यु से बचा सकता है (इफिसियों 2:8–9 तितुस 3:5)  दरवाजा सकरा है, पर उन सब के लिए खुला है जो यीशु में अपना विश्वास रखेंगे। आज वह हमें  उसके राज्य में सकरे मार्ग से प्रवेश करने के मौका का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित कर रहे है।