एकीडो, मार्शल आर्ट का एक पारंपरिक जापानी रूप पर, परिचयात्मक पाठ आंखें खोलने वाला था। सेंसेई या शिक्षक ने हमें बताया कि जब किसी हमलावर का सामना करना पड़ता है, तो हमारी पहली प्रतिक्रिया भागने की होनी चाहिए। “अगर आप भाग नहीं सकते, तो आप लड़ते हैं” उन्होंने गंभीरता से कहा।

भाग जाओ ? मैं दंग रह गया। यह अत्यधिक कुशल आत्मरक्षा प्रशिक्षक हमें लड़ाई से भाग जाने के लिए क्यों कह रहा था? यह उल्टा लग रहा था–जब तक कि उन्होंने यह नहीं समझाया कि आत्मरक्षा का सबसे अच्छा तरीका पहली जगह में लड़ने से बचना है। बेशक!

जब कई लोग यीशु को गिरफ्तार करने के लिए आए, तो पतरस ने जवाब दिया, जैसे अगर हम में से कुछ वहां होते तो ऐसे ही देते, उसने अपनी तलवार खींचकर उनमें से एक पर हमला किया (मत्ती 26:51,यूहन्ना18:10)। परन्तु यीशु ने उस से कहा कि “अपनी तलवार को म्यान में रख”, और कहा “तो पवित्र शास्त्र की यह बात क्योंकर पूरी होगी कि यह इस रीति से होना चाहिए?(मत्ती 26:54)।

जबकि न्याय को समझना महत्वपूर्ण है, वैसे ही परमेश्वर के उद्देश्य और राज्य को समझना–एक उल्टा राज्य  जो हमें अपने शत्रुओं से प्रेम करने और दया के साथ बुराई के बदले भलाई करने को कहता है (5:44)। यह दुनिया की प्रतिक्रिया के बिल्कुल विपरीत है, फिर भी यह एक प्रतिक्रिया है जिसे परमेश्वर हम में पोषित करना चाहते हैं। लूका 22:51 यहाँ तक वर्णन करता है कि यीशु ने उस व्यक्ति का कान चंगा किया जिसे पतरस ने काट दिया था। हम कठिन परिस्थितियों का जवाब देना सीखें जैसे उसने किया, हमेशा शांति और बहाली की तलाश करें क्योंकि परमेश्वर हमें वह प्रदान करता है जिसकी हमें आवश्यकता होती है।