1854 में, एक युवा रूसी आर्टिलरी (तोपखाने) अधिकारी ने युद्ध के मैदान में अपनी तोप के पहाड़ी स्थान के नीचे होने वाले नरसंहार को देखा। लियो टॉल्स्टॉय ने लिखा, “यह एक अजीब तरह का आनंद है, लोगों को एक दूसरे को मारते हुए देखना। और फिर भी हर सुबह और हर शाम मैं  देखने में घंटों बिताता हूं।”

टॉल्स्टॉय का दृष्टिकोण जल्द ही बदल गया। सेवस्तोपोल शहर में तबाही और पीड़ा को पहली बार देखने के बाद उन्होंने लिखा, “आप एक ही बार में सब कुछ समझते हैं, और आपने जो पहले देखा है, उसकी तुलना में काफी अलग, गोली चलने की उन आवाज़ों का महत्व जो आपने शहर में सुना था।”

भविष्यवक्ता योना एक बार नीनवे की तबाही को देखने के लिए एक पहाड़ी पर चढ़ गया था (योना 4:5)। उसने अभी अभी उस क्रूर शहर को परमेश्वर के मडराते हुये न्याय के बारे में चेतावनी दी थी। परन्तु नीनवे ने पश्चाताप किया, और योना निराश हुआ। हालाँकि, शहर फिर से बुराई में पड़ गया, और एक सदी बाद भविष्यवक्ता नहूम ने इसके विनाश का वर्णन किया। “उनके  सैनिकों की ढाल लाल है। उनकी वर्दियाँ सुर्ख लाल हैं। उनके रथ युद्ध के लिये पंक्तिबद्ध हो गये हैं और वे ऐसे चमक रहे हैं जैसे वे आग की लपटें हों। उनके घोड़े चल पड़ने को तत्पर हैं” (नहूम 2:3) ।

नीनवे के लगातार पाप के कारण परमेश्वर ने दंड भेजा। परन्तु उसने योना से कहा था “नीनवे में 120,000 से अधिक लोग आत्मिक अंधकार में जी रहे हैं। क्या मुझे इतने बड़े शहर के लिए खेद नहीं होना चाहिए? (योना 4:11)।

परमेश्वर का न्याय और प्रेम एक साथ चलते हैं। नहूम बुराई के परिणाम दिखाता है। योना हम में से सबसे बुरे लोगों के लिए भी परमेश्वर की गहरी करुणा को प्रकट करता है। परमेश्वर के दिल की इच्छा है कि हम पश्चाताप करें और उस करुणा को दूसरों तक पहुंचाएं।