जब मैंने अपने दोस्त के बुकशेल्फ़ पर लियो टॉल्स्टॉय के ‘युद्ध और शांति’ पुस्तक श्रृंखला देखी, तो मैंने स्वीकार किया, “मैंने वास्तव में इसे कभी भी पूरा नहीं किया है।” “ठीक है,” मार्टी ने हंसते हुए कहा, “जब मैं शिक्षण से सेवानिवृत्त हुआ, तो मुझे यह एक मित्र से उपहार के रूप में मिला, जिसने मुझसे कहा, ‘अब आपके पास इसे पढ़ने का समय होगा।”

सभोपदेशक 3 के पहले आठ पद कुछ मन को प्रसन्न करने वाले विकल्पों के साथ जीवन की गतिविधियों की एक परिचित, प्राकृतिक लय को बताते हैं। चाहे हम खुद को जीवन के किसी भी पड़ाव में पाए, हम जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे करने के लिए समय निकालना प्राय: कठिन होता है। और अपने समय के सदुपयोग हेतु बुद्धिमानी से निर्णय लेने के लिए, एक योजना बनाना मददगार है (भजन 90:12)।

प्रत्येक दिन परमेश्वर के साथ बिताया गया समय हमारे आत्मिक स्वास्थ्य के लिए एक प्राथमिकता है। फलदायक कार्य करना हमारी आत्मा के लिए सन्तोषजनक है (सभोपदेशक 3:13)। परमेश्वर की सेवा करना और अन्य लोगों की मदद करना हमारे लिए आवश्यक है जिससे परमेश्वर का उद्देश्य हमारे लिए पूरा हो (इफिसियों 2:10)। और आराम या आराम का समय व्यर्थ नहीं जाता बल्कि शरीर और आत्मा को तरोताजा करने वाला होता है।

बेशक, यहां और अभी पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना आसान है – उन चीजों के लिए समय निकालना जो हमारे लिए सबसे ज्यादा अर्थ रखती हैं। लेकिन सभोपदेशक 3:11 कहता है कि परमेश्वर ने हमारे हृदयों में “अनन्त काल” को रखा है — जो हमें अनन्तकाल की चीजों को प्राथमिकता देने की याद दिलाता है। यह हमें एक ऐसे विचार के आमने-सामने ला सकता है — परमेश्वर का शाश्वत दृष्टिकोण “शुरुआत से अंत तक।”