जब एक कंपनी ने अपने खाने के पदार्थों में से प्रत्येक दस खरीद के लिए एक हजार फ्रीक्वेंट फ्लायर अंक प्रदान करने का प्रस्ताव रखा, तो एक व्यक्ति को एहसास हुआ कि उनका सबसे सस्ता उत्पाद चॉकलेट पुडिंग के एक-एक कप थे। उसने बारह हजार से अधिक खरीदे। $3,000 (लगभग 2.25 लाख) खर्च करके उन्होंने अपने और अपने परिवार के लिए गोल्ड स्टेटस पाया और हवाई यात्रा की आजीवन आपूर्ति प्राप्त की। उन्होंने पुडिंग को दान में भी दिया, जिससे उन्हें एक लाभकारी टैक्स राइट-ऑफ मिला। प्रतिभावान व्यक्ति!

यीशु ने एक चालाक प्रबंधक के बारे में एक विवादास्पद दृष्टांत बताया, जिसे उसका मालिक निकालने पर था, उसने अपने मालिक के लेनदारों के क़र्ज़ को कम कर दिया। वह आदमी जानता था कि जो एहसान वह अभी उन पर कर रहा है बाद में वह उनकी मदद पर भरोसा कर सकता है। यीशु प्रबंधक के अनैतिक व्यापार अभ्यास की प्रशंसा नहीं कर रहे, लेकिन वह जानते थे कि हम उसकी चतुराई से सीख सकते हैं। यीशु ने कहा कि हमें चतुराई से “संसार के धन का उपयोग अपने लिये मित्र बनाने के लिये करना चाहिए, कि जब वह चला जाए, तो अनन्त निवासों में तुम्हारा स्वागत किया जाए” (लूका 16:9)। जैसे “पुडिंग मैन” ने पच्चीस सेंट के उत्पाद को उड़ानों में बदल दिया, इसी तरह हम अपने “सांसारिक धन” का उपयोग “सच्चा धन” (पद 11) प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

ये धन क्या हैं? यीशु ने कहा, “अपनी संपत्ति बेचकर दान कर दो”; और “अपने लिये ऐसे बटुए बनाओ, जो पुराने नहीं होते, अर्थात स्‍वर्ग पर ऐसा धन इकट्ठा करो जो घटता नहीं और जिस के निकट चोर नहीं जाता, और कीड़ा नहीं बिगाड़ता”। (12:33)। हमारा निवेश हमारे उद्धार को नहीं कमाता, लेकिन यह इसकी पुष्टि करता है, “क्‍योंकि जहाँ तुम्हारा धन है, वहां तुम्हारा मन भी लगा रहेगा।” (पद 34)।