बिली, एक प्रेम करने वाला और वफादार कुत्ता, 2020 में एक इंटरनेट स्टार बन गया। उसके मालिक, रसेल, का टखना टूट गया था और चलने के लिए बैसाखी का उपयोग करते थे। जल्द ही कुत्ता भी जब अपने मालिक के साथ चलता तो लंगड़ाने लगता। चिंतित, रसेल बिली को पशु चिकित्सक के पास ले गया, जिसने कहा कि उसके साथ कुछ भी गलत नहीं है! वह ठीक से भागता जब वह अकेला होता। बाद में यह पता चला कि कुत्ता जब अपने मालिक के साथ चलता, तो झूठमूठ लंगड़ाता था। इसे आप कह सकते है कि किसी के दर्द के साथ एक समान होने की कोशिश करना!

रोम की कलीसिया को प्रेरित पौलुस के निर्देशों में दूसरों के साथ चलना सबसे आगे आता है। उसने दस आज्ञाओं में से अंतिम पाँच आज्ञाओं का सार इस प्रकार दिया: “अपने पड़ोसी से अपने समान प्रेम रखो” (रोमियों 13:9)। हम पद 8 में भी दूसरों के साथ चलने के महत्व को देख सकते हैं: “एक दूसरे से प्रेम रखने के अतिरिक्त कोई ऋण बकाया न रहे।”

लेखक जेनी अल्बर्स सलाह देते हैं: “जब कोई टूटा हुआ होता है, तो उसे जोड़ने की कोशिश मत करो। (आप नहीं कर सकते।) जब कोई दर्द में हो, तो उसका दर्द दूर करने का प्रयास न करें। (आप नहीं कर सकते।) इसके बजाय, उस दर्द में उनके साथ में चलकर उन्हें प्रेम करें। (आप कर सकते हैं।) क्योंकि कभी-कभी लोगों को केवल यह जानने की आवश्यकता होती है कि वे अकेले नहीं हैं।”

क्योंकि यीशु, हमारा उद्धारकर्ता, हमारे सभी दुखों और पीड़ाओं में हमारे साथ चलता है, हम जानते हैं कि दूसरों के साथ चलने का क्या अर्थ है।