मैंने एक परिवार के जन्मदिन की सभा में भाग लिया जहाँ परिचारिका ने “पसंदीदा चीजों” की थीम को सजावट को, उपहारों, और भोजन में शामिल किया। क्योंकि बर्थडे गर्ल को पनीर और फल और रेड वेलवेट केक पसंद थे, परिचारिका ने पनीर को ग्रिल किया, फलों को काटा और उसके पसंदीदा केक का ऑर्डर दिया। पसंदीदा खाने की चीजें कहती हैं“ मैं तुमसे प्रेम करता हूँ।”

बाइबल में भोजों, दावतों और त्योहारों के कई संदर्भ हैं, जो खाने के शारीरिक कार्य को परमेश्वर की विश्वासयोग्यता के उत्सव के साथ जोड़ते हैं। दावत देना इस्राएलियों द्वारा प्रचलित आराधना की बलिदान प्रणाली का एक हिस्सा था (गिनती 28:11–31)— फसह के साथ, सप्ताहों का त्योहार, और हर महीने चाँद का पर्व। और भजन संहिता 23:5 में परमेश्वर प्रचुर मात्रा में भोजन के साथ एक मेज तैयार करता है और प्याले दया और प्रेम से भरे हुए हैं। शायद भोजन और दाखरस की सबसे उत्तम जोड़ी जो कभी व्यक्त की गई थी वह उस समय, जब यीशु ने रोटी का एक टुकड़ा तोड़ा और एक कटोरे में दाखरस लिया, जो हमारे उद्धार के लिए क्रूस पर उसकी मृत्यु के उपहार को दर्शाता है। फिर उसने हमें “मेरी याद में ऐसा करने” के लिए चुनौती दी (लूका 22:19)।

आज जब आप भोजन करते हैं, तो उस परमेश्वर पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें, जिसने मुंह और पेट दोनों को बनाया और अपनी वफादारी के उत्सव में अपने प्रेम की भाषा के रूप में आपको भोजन प्रदान किया। हमारा एक ईश्वर है जो विश्वासियों के साथ दावत खाता है, हमारी महान आवश्यकता के साथ अपने पूर्ण प्रावधान को जोड़कर कहता है, “मैं तुमसे प्रेम करता हूँ।”